अब नेपाल में कहर बरपाएगा मौसम! भारी बारिश का अलर्ट, सभी घरेलू उड़ानें रद्द

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 10:05 PM (IST)

इंटरनेशल डेस्कः नेपाल की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने शनिवार सुबह तक सभी घरेलू उड़ानों को रद्द करने का निर्णय लिया है। यह फैसला मौसम में बिगाड़ को देखते हुए लिया गया है। शुक्रवार को एक प्रवक्ता ने बताया कि यह कदम देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते खतरों के कारण उठाया गया है।

गुरुवार को नेपाल में मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली डिविजन ने तेज बारिश और प्राकृतिक आपदाओं की आशंका के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया था। यह अलर्ट 4 दिन के लिए लागू किया गया है, जिसमें नेपाल के 77 में से 56 जिलों में भारी बारिश और तूफान की संभावना जताई गई है।

रेड अलर्ट की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDRRMA) ने सुरक्षा उपायों के तहत कुछ कदम उठाए हैं। इसके तहत 2 दिन के लिए रात में वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे लंबी दूरी की यात्रा से बचें, जब तक कि यह बहुत आवश्यक न हो।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस समय सक्रिय मानसून तेजी से बढ़ रहा है, जिसका प्रभाव पूरे नेपाल पर पड़ने की आशंका है। भारी बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान भी आने की संभावना है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। विशेष रूप से उन लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई है, जो नदी किनारे या लैंडस्लाइड के संभावित क्षेत्रों में रह रहे हैं। स्थानीय प्रशासन और संबंधित एजेंसियों ने लोगों से सावधानी बरतने और मौसम से जुड़ी अपडेट्स पर ध्यान देने की अपील की है। इस संकट की स्थिति में सरकारी सहायता टीमों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News