विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नयी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया: उत्तर कोरिया

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 10:43 AM (IST)

सियोल: उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कहा कि उसके विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नयी सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया अमेरिका की अगुवाई वाले खतरों से निपटने के लिए अपने शस्त्रागार को उन्नत बनाने पर जोर दे रहा है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने इस हथियार को ‘ह्वासोंगफो-11डीए-4.5' बताया जो 4.5 टन का विशाल मुखास्त्र ले जाने में सक्षम है। 
PunjabKesari
उसने बताया कि सोमवार को हुआ परीक्षण इसकी उड़ान स्थिरता की पुष्टि करने और अधिकतम 500 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता की जांच करने के लिए किया गया। दक्षिण कोरियाई सेना ने पहले बताया था कि उत्तर कोरिया ने अपने एक दक्षिणपश्चिमी शहर से सोमवार को उत्तरपूर्वी दिशा में दो बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी। उसने बताया कि पहली मिसाइल ने 600 किलोमीटर (370 मील) और दूसरी मिसाइल ने 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी तय की। केसीएनए ने यह नहीं बताया कि नयी मिसाइल कहां से प्रक्षेपित की गयीं और वे कहां गिरीं। 
PunjabKesari
केसीएनए ने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रशासन के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया 250 किलोमीटर की मध्यम दूरी पर अपने मुखास्त्र के प्रदर्शन का सत्यापन करने के लिए जुलाई में मिसाइल का फिर परीक्षण करेगा। यह प्रक्षेपण ऐसे समय किया गया है जब दो दिन पहले दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान का क्षेत्र में बहुक्षेत्रीय त्रिपक्षीय अभ्यास ‘फ्रीडम एज' समाप्त हुआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News