गजब! 550 बच्चों का बाप है ये शख्स, कई देशों में बिखरी हैं संतानें...औलाद ही इतनी कि खुद नहीं पहचानता

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 03:20 PM (IST)

नीदरलैंड: कभी-कभी ऐसी अजीब खबरें आती हैं, जिसे सुनकर हर कोई दंग रह जाता है। किसी शख्स के 8-10 बच्चे हों तो हम सुनकर हैरान रह जाते हैं। वहीं, पता चले कि किसी शख्स के 550 बच्चे हैं, तो आंखें आश्चर्य से बड़ी होना लाज़मी है। उसके बच्चे किसी एक देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया के अलग-अलग देशों में बिखरे हुए हैं। ये बात लोगों को और हैरान करती है।
PunjabKesari
दरअसल, जोनाथन जैकब मीजेर नाम के शख्स को दुनिया भर में सबसे ज्यादा संतानों के पिता होने के नाते जाना जाता है। वो नीदरलैंड का रहने वाला है। इस शख्स ने 25 साल की उम्र में पहली बार साल 2007 में स्पर्म डोनेट किया था। इसके बाद वो नहीं रुका और 11 अलग-अलग स्पर्म डोनेशन क्लिनिक्स के लिए साइन अप कर दिया। उसकी 550 संतानों के बारे में रिकॉर्ड मिला है, लेकिन कहा जाता है कि उसके इससे भी कहीं ज्यादा बच्चे हैं, जो अलग-अलग देशों में मौजूद हैं। जोनाथन का कहना है कि वो मुफ्त में स्पर्म डोनेशन करता है, लेकिन क्लीनिक का कहना है कि उन्होंने उसे पैसे दिए।
PunjabKesari
नीदरलैंड्स के रहने वाले जोनाथन के 375 बच्चे सिर्फ देश के अंदर ही हैं। इसके अलावा उसके जर्मनी में 80, बेल्जियम में 35, अर्जेंटीना में 4 और ऑस्ट्रेलिया में 2 बच्चे हैं। इसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा खून के रिश्ते मौजूद होने का डर है, जो जेनेटिक डिफेक्ट की भी वजह बन सकता है। इसके अलावा वे कभी आपस में मिले और उन्हें न पता हुआ कि बायोलॉजिकल तरीके से भाई-बहन हैं, तो मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं। 
PunjabKesari
डच कोर्ट ने 550 से अधिक बच्चे पैदा कर चुके इस स्पर्म डोनर को स्पर्म डोनेट करने से अब रोक दिया है और ये भी कहा है कि अगर वह फिर से अपना स्पर्म डोनेट करने की कोशिश करता है तो उस पर कोर्ट भारी जुर्माना लगा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2017 में नीदरलैंड्स के फर्टिलिटी क्लीनिक्स में स्पर्म डोनेट करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन इस शख्स ने विदेश में और ऑनलाइन स्पर्म डोनेट के माध्यम से अपना स्पर्म देना जारी रखा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News