सनकी किंग का नया अविष्कारः  कचरे से भरे गुब्बारों को बनाया नया हथियार !

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 04:00 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः उत्तर कोरिया अपने मिसाइल परीक्षणों के लिए सुर्खियां बटोरता रहता है लेकिन अब इसके सनकी किंग किम जोंग उन ने  ऐसा नया हथियार बनवाया है जो हैरानी का विषय बना हुआ है। उत्तर कोरिया अब  कचरे से भरे गुब्बारों से  वार करने की तैयारी कर रहा ! जी हाँ, उत्तर कोरिया ने सचमुच दुश्मन देश दक्षिण कोरिया में अपने कचरे से भरे गुब्बारे भेजे हैं। इससे पहले उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सैन्य वैज्ञानिकों से उपग्रह प्रक्षेपण में मिली असफलता से उबरने और अंतरिक्ष में अपनी टोही क्षमताओं को विकसित करने का आग्रह किया। देश की मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी। किम ने इस परियोजना को अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सैन्य गतिविधियों का मुकाबला करने में बेहद महत्वपूर्ण करार दिया। उत्तर कोरिया का उपग्रह प्रक्षेपण मिशन सोमवार को असफल हो गया था, इससे ठीक कुछ घंटों पहले दक्षिण कोरिया ने अंतर-कोरियाई सीमा के निकट 20 लड़ाकू विमानों के साथ अभ्यास किया था।

PunjabKesari

दक्षिण कोरिया की सेना ने उत्तर कोरिया से आए 90 से ज़्यादा गुब्बारे देखे हैं, और आश्चर्य की बात है कि वे बम या प्रचार से नहीं बल्कि सचमुच कचरे से भरे हुए हैं। 
 ग्योंगगी और गैंगवोन प्रांतों में उस समय   भ्रम की स्थिति पैदा  हो गई जब रहस्यमयी वस्तुएँ उतरने लगीं। सियोल   जासूसी उपकरण या गुप्त संदेश की उम्मीद कर रहा था लेकिन  इसके बजाय, उन्हें प्लास्टिक की बोतलें, कबाड़ और यहाँ तक कि खाद भी मिली।

 

🇰🇷 NORTH KOREA'S NEW WEAPON: TRASH-FILLED BALLOONS?!

Yes, North Korea literally sent their garbage over!

South Korea's military has spotted over 90 balloons from North Korea, and surprise—they're not filled with bombs or propaganda but with literal trash!

Imagine the… pic.twitter.com/5U7APxfIcq

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) May 29, 2024

यह विचित्र "जैसे को तैसा" कार्रवाई दक्षिण कोरियाई कार्यकर्ताओं द्वारा प्योंगयांग विरोधी पर्चे भेजे जाने के बाद हुई। उत्तर कोरिया की प्रतिक्रिया सीमा को अपने निजी कूड़ेदान में बदलना है।  दक्षिण कोरिया ने अपने निवासियों को सलाह दी है कि वे हवा में उड़ने वाले कचरे को न छुएँ और किसी भी तरह का कचरा दिखने पर अधिकारियों को रिपोर्ट करें।  अगर आपको उड़ता हुआ कबाड़ दिखाई दे, तो सेना को कॉल करें। 

PunjabKesari

किम ने मंगलवार को एक भाषण में दक्षिण कोरिया के इस कदम के खिलाफ 'कड़ी' कार्रवाई की चेतावनी भी दी। उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी 'कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' की खबर के मुताबिक किम ने दक्षिण कोरिया के इस अभ्यास को 'उन्मादी पागलपन' और 'नजरअंदाज नहीं करने योग्य खतरनाक उकसावे' वाला कदम करार दिया था। उत्तर कोरिया के दूसरे सैन्य टोही उपग्रह ले जाने वाले रॉकेट में प्रक्षेपण के तुरंत बाद विस्फोट हो गया था, जिसके बाद किम ने देश के रक्षा विज्ञान अकादमी का दौरा किया।  उत्तर कोरिया के एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी प्रशासन के मुताबिक विस्फोट संभवतः नये विकसित किये गये रॉकेट इंजन के कारण हुआ। इस रॉकेट में तरल ऑक्सीजन और पेट्रोलियम ईंधन के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। इस प्रक्षेपण के असफल रहने से इस वर्ष तीन और सैन्य जासूसी उपग्रहों को प्रक्षेपित करने की किम की योजना को तगड़ा झटका लगा है। उत्तर कोरिया ने पहला सैन्य जासूसी उपग्रह पिछले वर्ष नवंबर में कक्षा में स्थापित किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News