पाक सेना का चमचा लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद आसिम मलिक ISI का नया प्रमुख नियुक्त

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 06:40 PM (IST)

Islamabad: पाकिस्तानी सेना का चमचा कहे जाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद आसिम मलिक (Lt Gen Muhammad Asim Malik) को पाकिस्तान (Pakistan) की गुप्तचर एजेंसी- इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। सरकारी टेलीविजन ने सोमवार को यह घोषणा की। लेफ्टिनेंट जनरल मलिक वर्तमान में रावलपिंडी स्थित सैन्य मुख्यालय में एक सहायक जनरल के रूप में कार्यरत हैं। वह 30 सितंबर को अपना नया कार्यभार संभालेंगे और मौजूदा महानिदेशक (DG) लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम की जगह लेंगे।

 

ISI प्रमुख की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, लेकिन परंपरा के अनुसार वह सेना प्रमुख के परामर्श से इस शक्ति का प्रयोग करते हैं। आईएसआई प्रमुख का पद पाकिस्तानी सेना में सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक माना जाता है, जिसने देश के 77 से अधिक वर्षों के अस्तित्व में आधे से अधिक समय तक शासन किया है तथा सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में अब तक काफी शक्ति का प्रयोग किया है।

 

लेफ्टिनेंट जनरल मलिक ने पूर्व में बलूचिस्तान में इन्फैंट्री डिवीजन और वजीरिस्तान में इन्फैंट्री ब्रिगेड की कमान संभाली थी। उन्हें अपने पाठ्यक्रम में ‘स्वोर्ड ऑफ ऑनर' भी मिला है और उन्होंने नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (NDU) में मुख्य प्रशिक्षक के साथ-साथ कमांड एंड स्टाफ कॉलेज क्वेटा में प्रशिक्षक के रूप में भी सेवा दी है। उनकी नियुक्ति पाकिस्तान की गुप्तचर एजेंसी के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर हुई है जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा अभियानों, दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने 2021 में डीजी ISI के रूप में नियुक्त किया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News