सरकारी मीडिया का दावा, उत्तर कोरिया ने बनाया हाइड्रोजन बम

punjabkesari.in Sunday, Sep 03, 2017 - 12:03 PM (IST)

सोल: उत्तर कोरिया ने एक हाइड्रोजन बम बनाया है जिसे देश की नई अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल से दागा जा सकता है।

आधिकारिक कोरियन सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने यह दावा किया है। इस बात को लेकर सवाल बना हुआ था कि क्या परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया हाइड्रोजन बम बनाने पर काम कर रहा है लेकिन आधिकारिक कोरियन सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी ने आज कहा कि उसके नेता किम जोंग उन ने न्यूक्लियर वेपंस इंस्टीट्यूट में ऐसे उपकरण का निरीक्षण किया है।

केसीएनए ने किम के हवाले से कहा,‘‘यह अत्यधिक विस्फोटक शक्ति के साथ हमारे प्रयासों और तकनीक से बना थर्मोन्यूक्लियर हथियार है। हाइड्रोजन बम के सभी तत्व 100 फीसदी स्वदेश निर्मित हैं।’’ तस्वीरों में काला सूट पहने किम धातु की एक चीज को देखते हुए दिख रहे हैं। उत्तर कोरिया ने जुलाई में आईसीबीएम ‘‘हासोंग...14’’ के दो सफल परीक्षण किए थे जो अमरीका के मुख्य भूभाग तक मार करने में सक्षम है।

उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया था। जनवरी 2016 में चौथे परमाणु परीक्षण के बाद उसने दावा किया था कि यह उपकरण छोटा हाइड्रोजन बम है जिसमें अन्य परमाणु हथियारों के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होने की क्षमता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने कहा कि हासिल की गई 6 किलोटन ऊर्जा थर्मोन्यूक्लियर हथियार के लिए आवश्यक ऊर्जा से बहुत कम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News