उ.कोरिया ने पूर्वी सागर में छोड़ीं 2 प्रोजेक्टाइल मिसाइल, बढ़ाई ट्रंप की चिंता

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2019 - 10:14 AM (IST)

प्योंगप्यांगः अमेरिका के साथ परमाणु हथियारों पर 2 बार वार्ता के बावजूद उत्तर कोरिया ने एक बार फिर मिसाइलों का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया ने शनिवार को जापान के समुंद्री इलाके में दो अज्ञात मिसाइल दाग एक बार फिर अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है। दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने यह जानकारी दी। योनहाप मीडिया ने सेना का हवाला देते हुए कहा कि मिसाइल उत्तर कोरिया के हमहुंग शहर से दागी गई है। जेसीएस ने कहा कि सुरक्षा बल अन्य किसी मिसाइल के प्रक्षेपण की निगरानी कर रहे हैं।



साउथ कोरिया की मिलिट्री ने कहा कि प्रोजेक्टाइल मिसाइल को नॉर्थ कोरिया के शहर हैमहंग से पूर्वी सागर में छोड़ा गया है। इसे जापान के समुद्र के नाम से भी जाना जाता है।योनहाप से जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, आर्मी इस ऑपरेशन की निगरानी कर रही थी। इससे पहले भी नॉर्थ कोरिया ने मंगलवार को दो मिसाइलों का परीक्षण किया था. साउथ कोरियाई सेना ने कहा था कि ये कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलें हैं। माना जा रहा है कि यह परीक्षण सोमवार से अमेरिका-साउथ कोरिया के बीच शुरू हुए सैन्य अभ्यास के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन के लिए किया गया है।

 

समाचार एजेंसी योनहाप ने जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के हवाले से कहा ये परीक्षण सुबह 5.24 बजे और 5.36 बजे नॉर्थ कोरिया के साउथी ह्वांग्हाई प्रांत के क्वैल शहर से किए गए। जेसीएस के अनुसार, मिसाइलों की अधिकतम ऊंचाई 37 किलोमीटर और अधिकतम गति करीब 6.9 मैक रही। जेसीएस ने कहा, 'साउथ कोरिया और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का मानना है कि ये कम दूरी की मिसाइलें नॉर्थ कोरिया द्वारा 25 जुलाई को प्रक्षेपित की गई मिसाइलों के समान हैं।'

 

अमेरिका ने इस परीक्षण के बाद कहा था कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और साउथ कोरिया और जापान से चर्चा कर रहा है। नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में दोनों सहयोगियों पर सैन्य अभ्यास को सही ठहराने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि उनके आक्रामक बर्ताव को छिपाया नहीं जा सकता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News