आतंकी भी ना झुका सके जिसके बुलंद हाैंसले, अाज करोड़पति है वहीं मलाला

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2016 - 09:08 PM (IST)

नई दिल्लीः नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला को तो सभी जानते ही होंगे, जिसे महिला शिक्षा के लिए अावाज उठाने पर तालिबान के हमले का शिकार होना पड़ा था। आज वही मलाला अपनी बेस्टसेलर किताब और मोटिवेशनल लेक्चर्स की वजह से छोटी-सी उम्र में करोड़पति बन चुकी है।

मलाला ने हाल ही में अपनी संपत्ति के रख-रखाव की जिम्मेदारी एक फर्म को सौंपी है। बीते साल मलाला की कमाई 1.1 मिलियन पाउंड से ज़्यादा रही थी, जिस वजह से उन्हें 2 लाख पाउंड का टैक्स भी भरना पड़ा था। इस फर्म का काम मलाला की किताब के राइट्स की जिम्मेदारी संभालना भी है। मलाला को महिला शिक्षा के लिए दिए गए योगदान की वजह से साल 2014 में सबसे कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता बनने का गौरव प्राप्त हुआ था।

साल 2013 में मलाला ने ''I Am Malala: The Story of the Girl Who Stood Up for Education and was Shot by the Taliban’ नामक किताब लिखी, जोकि उसकी अपने जीवन की कहानी थी। उसके बाद मलाला पूरे विश्व में महिला शिक्षा की आवाज़ उठाने के लिए घूम-घूमकर मोटिवेशनल स्पीच देती हैं। मलाला का सपना है कि हर लड़की को मुफ़्त, सुरक्षित और गुणवत्ता पूर्ण प्राइमरी और सेकेंडरी एजुकेशन मिल सके।

बता दें कि मलाला तत्कालीन समय में पाकिस्तान में महिला शिक्षा के उत्थान का चेहरा बन गई थी। इसलिए 2012 में स्कूल जाते समय तालिबानी कट्टरपंथियों ने  मलाला पर हमला कर दिया। उसे सिर में गोलियां लगी थी, जिसकी वजह से वो बूरी तरह घायल हो गई थी। उसके बाद उसे एयर एम्बुलेंस में यूनाइटेड किंगडम ले जाया गया, जहां काफ़ी लंबे समय तक चले इलाज़ के बाद वह अपने परिवार के साथ यूके के ''Birmingham'' में ही रहने लगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News