बांग्लादेशः नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनूस बने अंतरिम सरकार के मुखिया, PM मोदी ने दी बधाई

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 06:38 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस ने बृहस्पतिवार को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली। यूनुस को मंगलवार को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन द्वारा संसद भंग किए जाने के बाद अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था। इससे पहले, नौकरियों में आरक्षण प्रणाली के खिलाफ व्यापक प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर देश छोड़कर चली गई थीं। यूनुस (84) को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन ‘बंगभवन' में आयोजित एक समारोह में पद की शपथ दिलाई। यूनुस की सहायता के लिए 16 सदस्यीय सलाहकार परिषद की घोषणा की गई। 
PunjabKesari

वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को बंगलादेश में अंतरिम सरकार का प्रमुख बनने पर शुभकामनाएं दीं और कहा कि भारत को उम्मीद है कि वहां जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी और हिंदुओं तथा अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। 

मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा कि भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए दोनों देशों के लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के वास्ते बंगलादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, 'प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारी संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हमें उम्मीद है कि जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी और हिंदुओं तथा अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।' उन्होंने कहा, 'भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए दोनों देशों के लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बंगलादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News