क्राइस्टचर्च कांडः न्यूजीलैंड सरकार का बड़ा फैसला, 10 दिन में बदलेगा बंदूक कानून

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 02:02 PM (IST)

 

वेलिंगटनः न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च गोलीबारी कांड में 50 से अधिक लोगों की मौत तथा इतने लोगों के घायल होने के बाद सरकार ने सोमवार को बड़ा कदम उठाते हुए बंदूक कानून को 10 दिन के अंदर बदलने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने यहां कहा कि मंत्रिमंडल ने यह निर्णय लिया है। सुश्री आर्डर्न ने हालांकि इस कानून में बदलाव के संबंध में कुछ भी विस्तार से बताने से इंकार कर दिया।

इससे पहले शनिवार को अटॉर्नी-जनरल डेविड पार्कर ने एक सतर्कता समूह से मुलाकात के दौरान कहा था कि अर्ध स्वचालित रायफलों को प्रतिबंधित किया जाएगा। सुश्री आर्डर्न ने शनिवार कहा था कि यह देश पर अबतक का सबसे बड़ा आतंकवादी हमला है। इसकी जितनी भी निंदा की जाए वह कम है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा को और पुख्ता बनाने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे। देश के अधिकाशं शहरों में एतिहातन सेना के जवानों को तैनात कर दिया गया है। क्राइस्टचर्च पुलिस आयुक्त माइक बुश ने कहा था हमले का मुख्य अपराधी ने पांच हथियारों का इस्तेमाल किया, जिनमें दो अर्ध-स्वचालित हथियार और दो शॉटगन शामिल थे।

उनका लाइसेंस उसके पास था। गिरफ्तार किए गए किसी का कोई भी आपराधिक इतिहास न्यूजीलैंड से लेकर अस्ट्रेलिया तक नहीं है। बंदूकधारी क्राइस्टचर्च शहर की एक मस्जिद पर गोलीबारी करते समय फेसबुक पर लाइव था। उसने अपने सिर पर मोबाइल फिट कर रखा था। यह वीडियो तेजी से वायरल हो गया जिसे बाद मे पुलिस की शिकायत पर फेसबुक ने हटा दिया। हमलावर का फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट भी बंद कर दिए गए। फेसबुक ने हमले के 24 घंटे के अंदर साढ़े 10 लाख से अधिक ऐसी वीडियो क्लिप्स हटायी थी जिनमें हमलावार द्वारा लोगों पर अंधाधुंध गोली चलाए जाने का दृश्य था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News