फ्रांस में अब जलाशयों को लेकर भड़की हिंसा, देश भर में फैला तनाव (तस्वीरें )

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 05:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: फ्रांस में अब जलाशयों के निर्माण को रोकने की मांग को लेकर नई हिंसा की आग भड़क गई है।  फ्रांसीसी पुलिस शनिवार को फिर से प्रदर्शनकारियों से भिड़ गई और देश भर में  तनाव फैल गया। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो के पेंशन सुधार पर राष्ट्रव्यापी हिंसक विरोध के बाद पश्चिमी फ्रांस में सैंटे-सोलाइन में हिंसक दृश्य सामने आए हैं जिस कारण  ब्रिटेन के राजा चार्ल्स III की यात्रा को रद्द कर दिया गया है।  पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच पेरिस और अन्य शहरों की सड़कों पर   संघर्ष के साथ, मैक्रो के दूसरे जनादेश  पेंशन सुधार के खिलाफ विरोध आंदोलन सबसे बड़े घरेलू संकट में बदल गया है।

PunjabKesari

अधिकारियों के अनुसार, कृषि उद्योग के लिए जलाशयों के निर्माण को रोकने की मांग करने वाले प्रचारकों की साइट-सोलाइन के आसपास हुई झड़पों में कई प्रदर्शनकारी और सुरक्षा बल के सदस्य घायल हो गए।  जलाशयों के निर्माण को रोकने  के लिए अल सुबह एक लंबा जुलूस निकाला गया, जिसमें स्थानीय अधिकारियों के अनुसार कम से कम 6,000 और आयोजकों के अनुसार लगभग 25,000 लोग शामिल थे। अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा बलों के 3,000 से अधिक सदस्यों को तैनात किया गया था  जिसमें "कम से कम 1,000" संभावित हिंसक कार्यकर्ता, जिनमें इटली के कुछ लोग भी शामिल थे। इस बीच निर्माण स्थल के आसपासरक्षा बलों और कट्टरपंथी आतंकवादियों के बीच  हिंसक झड़पें हुईं।  प्रदर्शनकारियों द्वारा कई विस्फोटक फेंके गए जिनका पुलिस ने आंसू गैस और पानी की तोप से जवाब दिया।

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि दो प्रदर्शनकारी गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि सुरक्षा बलों के सोलह सदस्य घायल हो गए, जिनमें से छह को क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया और जिनमें से एक की चोट इतनी गंभीर थी कि उसे हेलीकॉप्टर से निकाला गया। इससे पहले  फ्रांस में सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के खिलाफ शुक्रवार को भी अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शन जारी रहा, जिसके कारण ट्रेन यातायात मंद पड़ गया और मार्सिले के वाणिज्यिक बंदरगाह तक ट्रकों की कतारें लग गईं।प्रदर्शनों के मद्देनजर अधिकारियों ने ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय की प्रस्तावित राजकीय यात्रा स्थगित कर दी। वहीं, बृहस्पतिवार को देश में हुए व्यापक प्रदर्शन के कारण मची तबाही सड़कों पर नजर आई। पेरिस में और बृहस्पतिवार को 450 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया।

PunjabKesari

फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डारमैनिन ने शुक्रवार को बताया कि कुछ मार्च के दौरान हिंसा होने से करीब 441 पुलिस कर्मी व अन्य अधिकारी घायल हो गए। उन्होंने बताया कि एक दिन पहले हुए प्रदर्शन में फ्रांस की राजधानी में 1,000 कूड़ेदान में आग लगा दी गई थी। एक सप्ताह से जारी कूड़ा उठाने वालों की हड़ताल के बीच कूड़ेदान विरोध का प्रतीक बन गए हैं। मैक्रों के कार्यालय ने घोषणा की कि ब्रिटेन के महाराजा की राजकीय यात्रा स्थगित कर दी गई है। महाराजा बनने के बाद चार्ल्स तृतीय पहली विदेश यात्रा पर रविवार को फ्रांस आने वाले थे। इसके बाद बुधवार को उन्हें जर्मनी जाना था। जर्मनी की उनकी यात्रा का कार्यक्रम तय है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News