खौफनाकः नेपाल के इस गांव में सभी लोगों ने बेच दी किडनी, सच कर देगा रौंगटे खड़े

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 03:05 PM (IST)

काठमांडूः अपनी प्राचीन संस्कृति, पहाड़ों और देवमंदिरों के लिए जाना जाते  भारत के पड़ोसी नेपाल का एक गांव मानव अंग तस्करों के निशाने पर है जिसकी खौफनाक तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं। इस गांव के बारे में दावा किया जा रहा है कि यहां सभी लोग अपनी किडनी बेच चुके हैं।

नेपाल के इस गांव का नाम होकसे है। यह किडनी वैली के नाम से मशहूर हो गया है क्योंकि मानव अंग तस्करों ने यहां के भोलेभाले लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनकी किडनी निकाल ली। इसके बदले उन्हें लालच दिया गया। साथ ही यह झांसा भी दिया गया कि किडनी निकाल लेने के बाद उनके शरीर में दोबारा नई किडनी आ जाएगी।  यह बहुत पिछड़ा इलाका है और शिक्षा का प्रसार बहुत कम है।
PunjabKesari
मानव अंग तस्करों ने लोगों की आर्थिक मजबूरी और भोलेपन  खूब फायदा उठाया है। अब हालत यह है कि ज्यादातर लोग अपनी किडनी बेच चुके हैं। दरअसल उन्हें ऐसा एक मजबूरी के तहत करना पड़ा। नेपाल में भूकंप आने के बाद कई लोगों के घर ढह गए थे। नए घर के निर्माण व पुराने की मरम्मत आदि के लिए उन्हें पैसों की जरूरत थी। सरकारी स्तर पर कोई मदद न मिलने पर उन्हें हर किडनी के बदले एक लाख रुपए का लालच दिया गया। इसके बाद उनका आॅपरेशन कर किडनी निकाल दी गई।

इन ग्रामीणों को यह कहा गया कि धीरे-धीरे उनके शरीर में नई किडनी पैदा हो जाएगी। उसके बाद वे पहले की तरह हो जाएंगे। लेकिन अब उन्हें पछतावा हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में आने के बाद यहां के लोगों की तस्वीरें और दर्दभरी कहानियां पूरी दुनिया में देखी-पढ़ी जा रही हैं। हालांकि उसके बाद सरकार ने सख्ती की और कई लोगों की गिरफ्तारियां  हो चुकी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News