सीरिया में ISIS का आखिरी ठिकाना भी नेस्तनाबूत, ट्रकों में भरकर निकाले गए लोग

punjabkesari.in Sunday, Feb 24, 2019 - 01:37 PM (IST)

 

मोसुल/वॉशिंगटनः नाटो सेना ने पिछले चार सालों से दुनिया में आतंक का पर्याय बन चुके इस्लामिक स्टेट (ISIS) के अंतिम अड्डे सीरिया के बागूज को भी मुक्त करा लिया । अमेरिका के नेतृत्व में नाटो की सेना ने सीरिया डेमोक्रेटिक फोर्स के साथ मिलकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया और बड़े पैमाने पर आतंकवादियों को सरेंडर करवाया।

सेना ने नागरिकों को ट्रकों में भरकर वहां से मुक्त कराया। इसके साथ ही पिछले चार सालों से सीरिया और ईराक के कुछ इलाकों में फैला हुआ इस्लामिक स्टेट का आतंक खत्म हो गया। सेना ने करीब चालीस ट्रकों में आदमियों, औरतों और बच्चों को भरकर जगह खाली करवाई। हमलों से डरे हुए आतंकियो ने विरोध करने के बजाय सरेंडर कर दिया। इससे पहले नाटो की सेना ने इन पर दबाव बनाने के लिए हवाई हमले भी किए थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने इराक के करीब बसे इस इलाके की करीब एक हफ्ते से घेराबंदी कर रखी थी। इसके बावजूद सीरियाई सेना इन्हें निशाना नहीं बनाया, क्योंकि बहुत से आम नागरिक यहां फंसे हुए थे। 2017 में मोसुल और रक्का में हारने के बाद इस्लामिक स्टेट के कब्जे में यह आखिरी गांव था। डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल दिसंबर में घोषणा की थी कि सीरिया से 2000 सैनिकों को वापस बुलाया जाएगा। ट्रंप का कहना था कि इस्लामिक स्टेट को हराया जा चुका है. हालांकि, अभी भी अमेरिका सीरिया में करीब 200 सैनिकों को रखेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News