नासा ने दुनिया को बताया कितना खूबसूरत है मंगल ग्रह, जारी की नीले रंग के बर्फीले टीलों की तस्वीर

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 09:53 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेसीं नासा ने एक तस्वीर के जरिए दुनिया को बता दिया है कि मंगल ग्रह कितना खूबसूरत है। नासा ने  मंगल ग्रह की एक तस्वीर जारी की है, जिसमें मंगल के ब्लू डून्स (Blue Dunes) यानी टीले दिखाई दे रहे हैं। इस शानदार तस्वीर ने दुनिया का दिल जीतने के साथ साथ सभी को चकित भी कर दिया है। अब लोग  मंगल ग्रह के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए बेताब हो रहे हैं।

PunjabKesari

अंतिरक्ष एजेंसी नासा ने इस शानदार तस्वीर को जारी करते हुए  लिखा कि ब्यू ड्यून्स ऑन द रेड प्लानेट, लेकिन क्या वजह है जो तपते हुए इस ग्रह पर नीले रंग के टीले दिख रहे हैं। इस तस्वीर में एक तरफ ढेर सारे पीले रंग के रेतीले टीले दिख रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ  बर्फ से ढंका हुआ एक बड़ा सा गड्ढा दिख रहा है। इसके साथ ही बर्फीला मैदान नीले रंग का नजर आ रहा है, जिससे पता चलता है कि मंगल ग्रह पर बर्फ काफी मात्रा में है।

PunjabKesari
नासा ने इसे लेकर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इस फोटो को मंगल ग्रह के नॉर्थ पोल से लिया गया है.।ये ब्लू डून्स मंगल पर चलने वाली तेज हवाओं से बने हैं. मंगल पर करीब 30 किलोमीटर तक ब्लू डून्स फैले हुए हैं।  इस खास फोटो को नासा के मार्स ओडिसी ऑर्बिटर के इंफ्रारेड कैमरे से खींचा गया है। ओडिसी ऑर्बिटर में लगे इस कैमरे को थर्मल इमिशन इमेजिंग सिस्टम कहा जाता है।  इससे वैज्ञानिकों को ये जानने में आसानी होती है कि मंगल पर रेत या फिर चट्टान जैसी सामग्री है या नहीं। सिस्टम इन सामग्रियों के गर्म होने या फिर ठंडे होने के बारे में भी जानकारी देता है।

PunjabKesari
मार्स ओडिसी ऑर्बिटर के 20 साल पूरे होने पर नासा ने ये तस्वीरें जारी की।  2 दशक काम करने के बाद ये ऑर्बिटर मंगल पर सबसे लंबे समय तक काम कर रहा यान बन चुका है। मार्स ओडिसी ऑर्बिटर को 7 अप्रैल, 2001 में फ्लोरिडा के केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया था। ओडिसी ऑर्बिटर के जरिए साल 2002 और 2004 के नवंबर महीने में ली गई तस्वीर को अब जारी किया गया है। तस्वीर चाहे कितनी भी पुरानी हो लेकिन लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News