पौलेंड में भी पहुंचा चीन के संदिग्ध बीजों का पार्सल, पोलिश प्रशासन ने जारी की चेतावनी

2020-08-06T16:36:36.777

 

लंदनः चीन की खुराफाती हरकतें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। अमेरिका के बाद अब पौलेंड में भी ' संदिग्ध बीजों का तोहफा' मिला है जिससे पौलेंड सरकार की नींद उड़ गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पोलैंड के दक्षिणी शहर जवोरज़नो निवासी एक को भी इसी तरह के बीजों का एक पार्सल मिला जिस पर चीनी भाषा में कुछ लिखा हुआ था। अनचाहा पार्सल मिलने पर महिला ने इस बारे में तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित किय़ा और पार्सल से बीज सौंप दिए।

 

पौलेंड के राज्य संयंत्र स्वास्थ्य और बीज निरीक्षण सेवा केंद्र का मानना ​​है कि अज्ञात बीज फसलों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। फाइटोसैनेटरी पर्यवेक्षण विभाग के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि यह बायोटेरोरिज्म का जरिया भी हो सकते है। एक प्लांट जर्नल ने कहा, "इसे बायोटेरिज्म के रूप में माना जा सकता है। अगर इनसे बीमारियां पनपती हैं और बड़े नुकसान होते हैं, तो इसे बायोटेररिज्म के रूप में समझा जा सकता है ।

 

चीनी विदेश मंत्रालय  ने इस बात से इंकार किया कि पार्सल से उसका कोई लेना-देना है लेकिन पार्सल पर पोस्टमार्क चीन का ही है। दरअसल, चीन से कुछ पैकेट भेजे जा रहे हैं जिन्हें लेकर प्रशासन की नींद उड़ी है। खास बात यह है कि कभी जूलरी तो कभी खिलौनों के नाम से आने वाले इन पैकेट्स के अंदर हैं बीज। ये बीज कैसे हैं और क्यों भेजे गए हैं, इसका प्रशासन को कोई अंदाजा नहीं है। इसलिए चेतावनी जारी की गई है कि लोग इन्हें बोने की गलती न करें।


Tanuja

Related News