मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले के 3 संदिग्धों ने अदालत में अपना गुनाह कबूल किया, पूछताछ के दौरान एक आरोपी का काटा कान

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 07:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  मॉस्को के एक शॉपिंग मॉल और संगीत स्थल क्रोकस सिटी हॉल पर 23 मार्च को हुए हमले को अंजाम देने के आरोप में चार में से तीन संदिग्धों ने रविवार को अदालत में पेशी के दौरान नरसंहार में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली। इस हमले में 133 लोग मारे गए थे। अदालत ने उन चार लोगों को, जो ताजिकिस्तान के नागरिक हैं, 22 मई तक प्री-ट्रायल हिरासत में रखने का भी आदेश दिया है।

PunjabKesari
 
चार संदिग्धों को शनिवार को सात अन्य लोगों के साथ उस हमले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट-खोरासान ने ली थी, जो कि दक्षिण-मध्य एशिया, मुख्य रूप से अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकवादी समूह की क्षेत्रीय शाखा है।

संदिग्धों - दलेरदज़ॉन मिर्जोयेव (32), सैदाक्रमी राचबलीज़ोडा (30), मुखमदसोबिर फ़ैज़ोव (19) और शम्सिदीन फ़रीदुनी (25) - पर मास्को में बासमनी जिला न्यायालय द्वारा औपचारिक रूप से "एक समूह आतंकवादी हमला करने का आरोप लगाया गया, जिसके परिणामस्वरूप मौत हुई" एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी ने बताया कि दूसरों के लिए, जिसमें अधिकतम आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है।

PunjabKesari

जिन तीन संदिग्धों ने अपना गुनाह कबूल किया वे हैं मिर्जोयेव, राचाबलीज़ोडा और फ़रीदुनी। फैज़ोव को कई कटों वाला अस्पताल का गाउन पहनाकर व्हीलचेयर पर अदालत कक्ष में लाया गया था। सुनवाई के दौरान चिकित्सकों ने उनकी देखभाल की। रूसी मीडिया में ऐसी खबरों के बीच कि पूछताछ के दौरान उन्हें प्रताड़ित किया गया था, अन्य तीन लोगों के भी चेहरे पर चोट के निशान और भारी सूजन दिखाई दे रही थी।

पूछताछ के दौरान एक आरोपी का काट लिया था कान
एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि रचाबलीज़ोडा कान पर भारी पट्टी बांधकर अदालत कक्ष में आया था। रूस में रिपोर्टें सामने आईं कि जब उनसे पूछताछ की जा रही थी तो चार में से एक का एक कान काट लिया गया था।

PunjabKesari

हालाँकि, इन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की गई है। सप्ताहांत में, रूसी राज्य संचालित चैनल वन टेलीविज़न ने चार संदिग्धों को हिरासत में लेने और अधिकारियों द्वारा पूछताछ करने का फुटेज प्रसारित किया। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चैनल वन ने कहा कि संदिग्धों को रूस-बेलारूस सीमा के करीब ब्रांस्क क्षेत्र में स्थित खात्सुन गांव में हिरासत में लिया गया।पूछताछ के दौरान, एक संदिग्ध से पूछा गया कि वह कॉन्सर्ट हॉल में क्या कर रहा था, तो उसने जवाब दिया, "मैंने पैसे के लिए लोगों को गोली मार दी।" टूटी-फूटी अंग्रेजी में बोलते हुए, वह व्यक्ति यह भी कहता है कि उसे "आधे मिलियन रूबल ($ 5,425)" की पेशकश की गई थी और उसे भुगतान का आधा हिस्सा मिल गया था।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News