PM मोदी ने सिंगापुर में जारी किए तीन भारतीय डिजिटल भुगतान एप

punjabkesari.in Thursday, May 31, 2018 - 07:37 PM (IST)

सिंगापुरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को तीन भारतीय मोबाइल भुगतान एप को पेश किया। इस पहल का उद्देश्य देश के डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म का अंतरराष्ट्रीयकरण करना है। यहां एक कारोबारी कार्यक्रम में मोदी ने भारत के भीम , रूपे व एसबीआई एप को पेश किया।

भारत की रूपे डिजिटल भुगतान प्रणाली को सिंगापुर की 33 साल पुरानी नेटवर्क फोर इलेक्ट्रोनिक ट्रांसफर्स (एनईटीएस) से जोड़ा गया है। रूपे के सभी उपयोक्ता सिंगापुर में उन सभी जगहों पर भुगतान कर पाएंगे जहां एनईटीएस स्वीकार्य है।

50 लाख भारतीय सिंगापुर आते हैं या यहां से गुजरते हैं
इसी तरह सिंगापुर एनईटीएस के धारक भारत में एनपीसीआई ई -कामर्स मर्चेंट वेबसाइट पर आनलाइन खरीद के लिए 28 लाख रूपे प्वाइंट आफ सेल टर्मिनल का इस्तेमाल कर पाएंगे।

विश्लेषकों का मानना है कि इस पहल से जहां रूपे भुगतान प्रणाली का अंतरराष्ट्रीयकरण शुरू होगा वहीं इससे अरबों डालर के लेनदेन का मार्ग प्रशस्त होगा। 50 लाख भारतीय सिंगापुर आते हैं या यहां से गुजरते हैं।

एसबीआई ने एप आधारित रुपया प्रेषण व्यवस्था की शुरुआत की
एसबीआई की सिंगापुर शाखा के एप आधारित रुपया प्रेषण व्यवस्था की शुरुआत भी इस अवसर पर की गई। सिंगापुर में एसबीआई के प्रमुख सोम शंकर प्रसाद ने कहा कि इस कदम से भारत के डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म का अंतरराष्ट्रीयकरण होगा। सिंगापुर में काम करने वाले भारतीय कर्मियों के लिए इस एप के जरिए भारत पैसा भेजना आसान होगा।

स्टेट बैंक की सिंगापुर में छह शाखाएं और आटो टेलर मशीनें (एटीएम) हैं। मोदी ने आज अपने सिंगापुर दौरे की शुरुआत यहां प्रदर्शनी केन्द्र का दौरा करने के साथ की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News