लापता नहीं इंटरपोल चीफ, चीन ने  पूछताछ के लिए रखा हिरासत में

punjabkesari.in Sunday, Oct 07, 2018 - 02:11 PM (IST)

बीजिंगः पिछले दिनों इंटरपोल चीफ मेंग (64) होगवेई के लापता होने की खबरों पर विराम लग गया है। हांगकांग से प्रकाशित 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने एक सूत्र के हवाले से खबर दी है कि इंटरपोल चीफ मेंग लापता नहीं हुए बल्कि पिछले सप्ताह चीन पहुंचने पर उनको  उनके खिलाफ चल रही जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। शनिवार को मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई।  मेंग इंटरपोल का प्रमुख बनने वाले पहले चीनी हैं।  इंटरपोल का मुख्यालय फ्रांस के लियोन में स्थित है। 

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि उनके खिलाफ किस मामले में जांच चल रही है और उन्हें कहां रखा गया है? मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मेंग चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के उप मंत्री भी हैं। मेंग की पत्नी ने फ्रांसीसी पुलिस को  उनके लापता होने की जानकारी दी थी।  फ्रांसीसी पुलिस ने शुक्रवार को कहा था कि उसने मेंग को तलाशने के लिए जांच शुरू कर दी है।इंटरपोल ने शुक्रवार को कहा था कि उसे मेंग के 'कथित तौर पर गायब' होने की खबरों की जानकारी है और यह फ्रांस और चीन में संबंधित अधिकारियों के लिए एक मामला है। 

फ्रांस से आई खबरों के अनुसार मेंग को आखिरी बार 29 सितंबर को फ्रांस में देखा गया था।अब तक न तो चीनी सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय और न ही चीनी विदेश मंत्रालय ने इसपर कोई टिप्पणी की है। चीन के निगरानी कानून के तहत संदिग्ध के परिवार और उसे नियुक्त करने वाले को 24 घंटे के भीतर हिरासत में रखे जाने की सूचना दे दी जानी चाहिए।सिर्फ जांच बाधित होने की स्थिति में ऐसा नहीं किया जा सकता है।ऐसा लगता है कि मेंग की पत्नी को इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की खबर के अनुसार चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर मेंग का नाम उप मंत्री के तौर पर है, लेकिन कम्युनिस्ट पार्टी कमेटी में उन्होंने अप्रैल में अपनी जगह गंवा दी। मेंग की 2016 में इंटरपोल प्रमुख के तौर पर नियुक्ति की गई थी। उनका कार्यकाल 2020 तक है। इंटरपोल विभिन्न देशों की पुलिस के बीच सहयोग के लिए दुनिया की सबसे बड़ी एजेंसी है और दुनिया के 192 देश इसके सदस्य हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News