चीन में लाखों लोगों ने हॉकिंग को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 05:59 PM (IST)

शंघाईः शारीरिक चुनौतियों के बावजूद विज्ञान जगत में अपनी छाप छोडऩे वाले स्टीफन हॉकिंग को चीन में लाखों लोगों ने आज सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी।  अपने प्रशंसकों के प्यार को देखते हुए चीन में खासे चर्चित ब्रिटिश वैज्ञानिक ने 2 साल पहले वीबो सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट खोला था और चीनी तथा अंग्रेजी दोनों में पोस्ट किया। वीबो ट्विटर की तरह का ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।           

अकाउंट खोलने के महज कुछ ही घंटे में उनके दस लाख प्रशंसक उनसे जुड़ गए और अब तक उनकी तादाद पचास लाख हो चुकी है। यहां पर उनके प्रशंसकों ने उन्हें‘ हॉकिंग दादा’ या‘ अंकल हॉकिंग’ जैसा उपनाम दिया। उनके निधन की खबर आते ही वीबो पर यह ट्रेंड करने वाला विषय बन गया और 2 लाख कमेंट आ गए। वैज्ञानिक के निधन को कई ने‘‘ बड़े सितारे का गिरना’’ बताया। 

एक यूजर ने कहा, ‘‘ उनका शरीर उन्हें बांध नहीं पाया। आज यह सुपरमानव दिमाग दुनिया छोड़ कर अगली रहस्यमयी यात्रा के लिए निकल चुका है।’ एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘‘ मुझे उम्मीद है दूसरी दुनिया से हमें सूचना भेजने की उनमें शक्ति थी।’’   हॉकिंग ने चीन की यात्रा की थी और2002 में वह चीन की दीवार देखने भी गए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News