मेक्सिको के राष्ट्रपति चुनाव में 200 साल बाद बदला इतिहास, मील का पत्थर बना परिणाम

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 01:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  पर्यावरण वैज्ञानिक और मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर क्लाउडिया शिनबाम को रविवार को मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में भारी बहुमत से चुना गया, जो लिंग आधारित हिंसा और महिलाओं के प्रति घृणा से भरे देश में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है। लगभग 40% मतों की गिनती के साथ, मेक्सिको की चुनाव एजेंसी का अनुमान है कि शिनबाम 58% से 60% से अधिक मतों के साथ दौड़ जीतने की राह पर हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी, ज़ोचिटल गाल्वेज़ को 26% से 28% मत मिलने का अनुमान है, जबकि अन्य विपक्षी उम्मीदवार जॉर्ज अल्वारेज़ मेनेज़ को 9%-10% मत मिल सकते हैं।

PunjabKesari

समर्थकों को दिए गए अपने विजय भाषण में, शिनबाम ने कहा कि दोनों प्रतिद्वंद्वियों ने हार मान ली है और उन्हें उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है। उन्होंने भीड़ से कहा, "मैं मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनूँगी।"  क्लाउडिया शिनबाम देश के 200 साल के इतिहास में इस पद पर आसीन होने वाली पहली महिला होंगी। जलवायु वैज्ञानिक और मेक्सिको सिटी की पूर्व महापौर शीनबाम ने रविवार रात कहा कि दो प्रतिस्पर्धियों ने उनकी जीत स्वीकार कर ली है।  

PunjabKesari

शीनबाम ने कहा, “मैं अकेले यह नहीं कर पाई हूं। हम सबने मिलकर कर दिखाया है। इसमें हमारी मातृभूमि की वीरांगनाओं, माताओं और बेटियों का भरपूर साथ रहा। हमने दिखा दिया है कि मेक्सिको एक लोकतांत्रिक देश है, जहां शांतिपूर्ण चुनाव हुए हैं।” नेशनल इलेक्टोरल इंस्टिट्यूट के प्रमुख ने कहा कि आंकड़ों के अनुसार शीनबाम को 58.3 प्रतिशत से 60.7 प्रतिशत वोट मिले हैं। विपक्षी उम्मीदवार जोचिटल गाल्वेज को 26.6 से 28.6 प्रतिशत जबकि जॉर्ज अल्वारेज मेनेज को 9.9 फीसद से 10.8 प्रतिशत वोट मिले हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News