लंदन में चीनी अधिकारियों के होटल बाहर प्रदर्शन, "कोई जश्न नहीं चीन के तानाशाह" के लगे नारे

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2023 - 05:38 PM (IST)

लंदन: चीन के उत्पीड़ित और अधिकार समूहों  ने रविवार को लंदन के मेफेयर में  चीनी दूतावास पीपुल्स की स्थापना की 74वीं वर्षगांठ समारोह की मेजबानी कर रहे इंटरकांटिनेंटल होटल के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया।  1 अक्टूबर चीन गणराज्य (PRC) के राष्ट्रीय दिवस से पहले, चीनी दूतावास के इस गुप्त आधिकारिक समारोह में "पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 74वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक भव्य रात्रिभोज किया गया जिसमें राजदूत झेंग ज़ेगुआंग और अन्य दूतावास अधिकारी शामिल हुए।"

 

विरोध प्रदर्शन में चीन के उत्पीड़ित समुदायों और अधिकार समूहों के प्रमुख कार्यकर्ता और नेताओं  में तिब्बत और उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों के लिए ग्लोबल अलायंस, हांगकांग सहायता, हांगकांग लिबर्टी, स्टॉप उइघुर नरसंहार, तिब्बती समुदाय यूके और उइघुर समुदाय यूके शामिल थे। प्रदर्शनकारी "कोई उत्सव नहीं  चीन के तानाशाह", "कोई जश्न नहीं - नरसंहार न्याय की मांग", "मुक्त तिब्बत" "मुक्त पूर्वी तुर्किस्तान" "मुक्त हांगकांग" के नारे लगा रहे थे। इस दौरान चीनी अधिकारियों को शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों की तस्वीरें लेते देखा गया। अधिकार समूहों का गठबंधन अब 1 अक्टूबर को अपने अगले वार्षिक विरोध प्रदर्शन के लिए तैयार हो रहा है, जब उनके सदस्य और समर्थक लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर से चीनी दूतावास तक प्रदर्शन करेंगे।

 

विरोध के बाद, स्टॉप उइगर नरसंहार की कार्यकारी निदेशक रहीमा महमुत ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किया, “आज शाम, चीनी दूतावास के अधिकारियों ने लंदन के इंटरकांटिनेंटल होटल में रात्रिभोज के साथ अपने राष्ट्रीय उत्सव दिवस को चिह्नित किया। हांगकांग और तिब्बत के अपने दोस्तों के साथ, हमने इस बात पर जोर देने के लिए होटल के बाहर एक छोटा सा विरोध प्रदर्शन   किया कि नरसंहार और तानाशाही के बीच कोई सच्चा उत्सव नहीं हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News