बाइडेन हुए भावुक, बोले-अपने दिवंगत बेटे के लिए लिया अफगानिस्तान में जंग खत्म करने का फैसला !

punjabkesari.in Wednesday, Sep 01, 2021 - 10:44 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान से अमेरिका के सैनिकों की वापसी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को देश को संबोधितकरते हुए अफगानिस्तान मिशन को सफल करार दिया।  इस दौरान भावुक हुए बाइडेन ने अपने दिवंगत बेटे को याद किया, जो कभी इराक में तैनात थे। बाइडेन ने कहा कि शायद मैंने अपने दिवंगत बेटे ब्यू बाइडेन के लिए भी अफगानिस्तान में जंग खत्म करने का फैसला लिया हो। अपने संबोधन के दौरान जो बाइडेन ने अपने बेटे ब्यू बाइडेन को याद किया, जिन्होंने पूरे एक साल इराक में सेवा की थी। तब उन्होंने कहा था कि वह युद्ध को रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बता दें कि 2015 में ब्रेन कैंसर की वजह से 46 साल की उम्र में ब्यू बाइडेन का निधन हो गया था।

PunjabKesari

बाइडेन ने बेटे को याद करते हुए कहा, 'मुझे नहीं लगता कि पर्याप्त लोग समझते हैं कि हमने इस देश के 1 प्रतिशत लोगों से कितना मांगा है, जो वर्दी में हमारे देश की रक्षा में अपनी जान की बाजी लगाने को तैयार हैं। शायद मैंने अपने दिवंगत बेटे ब्यू बाइडेन के लिए भी अफगानिस्तान में जंग खत्म करने का फैसला लिया हो। हां, शायद यह इसलिए भी है क्योंकि मैंने वर्षों से सीनेटर, उपाध्यक्ष और राष्ट्रपति के रूप में इन देशों की यात्रा करते हुए जंग के हालातों को देखा है।' राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अफगानिस्तान में हमारा मिशन कामयाब रहा।

PunjabKesari

बाइडेन ने कहा कि हम अफगानिस्तान समेत दुनिया भर में आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ते रहेंगे। मगर अब किसी देश में आर्मी बेस नहीं बनाएंगे।  उन्होंने कहा कि मैं देश चौथा राष्ट्रपति हूं जो इस सवाल का सामना कर रहा था कि इस युद्ध को कैसे खत्म किया जाएगा। मैंने अमेरिकी लोगों से जो वादा किया था उसे पूरा किया है।अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दौरान कहा कि वह इस फैसले की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। कुछ लोगों का कहना था कि हमें यह मिशन और जल्दी शुरू करना चाहिए था। लेकिन पूरे सम्मान के साथ मैं उनसे अपनी अहसहमति जाहिर करता हूं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि अगर यह मिशन और पहले से शुरू किया गया होता तो सिविल वॉर में तब्दील हो जाता। वैसे भी कहीं से लोगों को निकालने में कुछ चुनौतियों का सामना तो करना ही पड़ता है।  उन्होंने लोगों को अफगान से निकालने की प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरे होने का क्रेडिट आर्मी को दिया। उन्होंने कहा कि यह संभव हो सकता क्योंकि सेना ने अदम्य साहस का परिचय दिया। इसके अलावा बाइडेन ने एक बार फिर से अफगान से सेना हटाने के अपने फैसले को सही किया। उन्होंने कहा कि वह आगे अफगानिस्तान की मदद करते रहेंगे। लेकिन यह आतंकवाद और हिंसा की कीमत पर नहीं होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News