मलेशिया के नए सम्राट सुल्तान इब्राहिम की तोपों की सलामी के साथ धूमधाम से की गई ताजपोशी

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 05:45 PM (IST)

 कुआलालंपुर: मलेशिया के नए अरबपति सम्राट सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर की शनिवार को परंपरा के अनुरूप तोपों की सलामी समेत पूरे धूमधाम के साथ ताजपोशी की गई। उन्होंने पांच साल के कार्यकाल के दौरान निष्पक्ष रूप से शासन करने का संकल्प लिया। वह एक अद्वितीय ‘परिवर्तनशील राजशाही' प्रणाली के तहत काम करेंगे। सुल्तान इब्राहिम (65) ने 31 जनवरी को शपथ ली थी। यहां के ‘नेशनल पैलेस' में आयोजित एक भव्य समारोह में 20 जुलाई को सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर का औपचारिक रूप से मलेशिया के 17वें सम्राट के रूप में राज्याभिषेक किया गया।

PunjabKesari

नौ जातीय मलय राज्य के शासक देश की ‘परिवर्तनशील राजशाही' के तहत पांच साल के लिए मलेशिया के सम्राट बनते हैं, जिसकी शुरुआत 1957 में मलेशिया को ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद हुई थी। मलेशिया में 13 राज्य हैं लेकिन केवल नौ में शाही परिवार हैं, कुछ राज्यों की जड़ें सदियों पुराने मलय साम्राज्य से जुड़ी हैं जो अंग्रेजों द्वारा एक साथ लाए जाने तक स्वतंत्र राज्य थे। काले और सुनहरे रंग की पारंपरिक औपचारिक पोशाक और टोपी पहने सुल्तान इब्राहिम और रानी रजा जरीथ सोफिया को सिंहासन पर आसीन होने से पहले सैन्य सलामी दी गई। अन्य शाही परिवारों के प्रमुख, ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया और बहरीन के सुल्तान हमद ईसा अल खलीफा सिंहासन के बगल में एक मंच पर बैठे थे।

PunjabKesari

ताजपोशी की रस्म की शुरुआत में सुल्तान को कुरान की एक प्रति भेंट की गई जिसको उन्होंने चूम लिया। नये सम्राट को शक्ति का प्रतीक एक ‘सोने का खंजर' प्राप्त हुआ। प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने अपनी सरकार की निष्ठा का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि शाही संस्था राष्ट्र की ताकत का एक स्तंभ है। इसके बाद उन्होंने सुल्तान इब्राहिम को मलेशिया का नया सम्राट घोषित किया। सुल्तान इब्राहिम ने अपने राज्याभिषेक भाषण में कहा, ‘‘ईश्वर की इच्छा से, मैं अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक और ईमानदारी से पालन करूंगा और निष्पक्ष शासन करूंगा।'' उन्होंने अनवर की सरकार से लोगों की आजीविका में सुधार और देश के विकास को बढ़ावा देने के प्रयास तेज करने का भी आग्रह किया। सुल्तान के शपथ लेने के बाद हॉल में मौजूद मेहमानों ने तीन बार ‘सम्राट अमर रहें' के नारे लगाए। सिंगापुर की सीमा से लगे दक्षिणी जोहोर राज्य के सुल्तान इब्राहिम देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं, जिनका व्यापार टेलीकॉम से लेकर रियल एस्टेट तक फैला हुआ है।

PunjabKesari

नये सम्राट शानदार कारों और मोटरबाइक के अपने संग्रह के लिए जाने जाते हैं और उनके पास खुद की एक छोटी सी निजी सेना (आधुनिक मलेशिया में शामिल होने पर उनके राज्य को यह रियायत दी गई थी) है। सुल्तान मलेशियाई राजनीति के बारे में मुखर रहे हैं और उन्होंने भ्रष्टाचार और नस्ली भेदभाव के बारे में भी बात की है। मलेशिया में सम्राट की केवल रस्मी भूमिका है, जबकि प्रशासनिक शक्तियां प्रधानमंत्री और संसद में निहित हैं। सम्राट सरकार और सशस्त्र बलों के नाममात्र के प्रमुख होते हैं और उन्हें इस्लाम और मलय परंपराओं का संरक्षक माना जाता है। सभी कानूनों, कैबिनेट नियुक्तियों और आम चुनाव के लिए संसद सत्र को भंग करने के लिए उनकी औपचारिक मंजूरी की आवश्यकता होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News