मलाला युसूफजई ने कहा-शादी की जरूरत क्या है ? पाकिस्तान में मच गया हंगामा

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 04:42 PM (IST)

इस्लामाबादः ब्रिटिश फैशन मैगजीन वोग के कवर पेज पर छपकर पाकिस्तानी एक्टिविस्ट और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई एक बार फिर चर्चा में है।  वोग मैगजीन को दिए इंटरव्यू में मलाला ने राजनीति, शिक्षा, संस्कृति से लेकर व्यक्तिगत जिंदगी पर खुलकर बात की है। लेकिन शादी को लेकर कही उनकी बातों से पाकिस्तान में हंगामा मच गया है और सोशल मीडिया पर इसको लेकर बहस छिड़ गई है।

 

मलाला ने मैगजीन को दिए इंटरव्यू में  जीवनसाथी के लिए शादी को गैरजरूरी बताया । मलाला ने कहा कि   मैं अभी भी नहीं समझ पाई हूं कि लोग शादी  क्यों  करते हैं। यदि आप किसी को अपनी जिंदगी में चाहते हैं, तो आपको शादी के पेपरों पर साइन करने की क्या जरूरत है, यह सिर्फ एक पार्टनरशिप क्यों नहीं हो सकती है? मलाला के इस बयान पर पाकिस्तान में हंगामा मच गया है। सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी यूजर्स उनकी जमकर आलोचना कर रहे हैं और युवाओं के मस्तिष्क को दूषित करने का आरोप लगा रहे हैं।

 

बहुत से लोगों ने कहा है कि उनका यह 'गैरजिम्मेदाराना' बयान इस्लाम की मान्यताओं के भी खिलाफ है। वहीं, कुछ लोगों ने कहा है कि वह पश्चिमी सभ्यता की नकल कर रही हैं। सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव रहने वालीं पाकिस्तानी मॉडल मथिरा ने भी मलाला के कॉमेंट पर प्रतिक्रिया दी और कहा, ''मलाला, हमें इस पीढ़ी को सिखाना चाहिए कि निकाह सुन्नत है। इसका मतलब सिर्फ कागज पर साइन करना नहीं है, आप प्लॉट नहीं खरीद रहे हैं।'' मथिरा ने इंस्टाग्राम पर यह भी कहा कि केवल जबरन और बाल विवाह को नकारात्मक नजरिए से देखना चाहिए। हालांकि, कई उदारवादी और समर्थकों ने मलाला का बचाव भी किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News