ऑस्ट्रेलिया के मालाबार युद्ध अभ्यास से भड़का चीन, आर्थिक नुकसान की दी धमकी

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 04:28 PM (IST)

सिडनीः मालाबार युद्ध अभ्यास के कारण चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में खटास बढञती जा रही है। मालाबार युद्ध अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के भाग लेने से बौखलाया चीन अब धमकियों पर उतर आया है । चीन ने ऑस्ट्रेलिया को धमकी दी है कि इस युद्ध अभ्यास में भाग लेने से उसे जबरदस्त आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

 

बंगाल की खाड़ी में विशाखापट्टनम में शुरू मालाबार युद्ध अभ्यास में भारत के अलावा जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया हिस्सा ले रहे हैं जो इन चारों देशों के बीच रणनीतिक संबंध को दर्शाता है। इन चारों देशों के नौसेना अभ्यास का दूसरा चरण 17-20 नवंबर के बीच अरब सागर में शुरू होगा। 13 साल बाद चारों देशों की नौसेनाएं एक साथ अभ्यास कर रही हैं। चीन के अंग्रेजी दैनिक अखबार के संपादकीय में ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर धोखेबाजी करने का आरोप लगाते हुए आर्थिक नुकसान की धमकी दी गई है।

 

संपादकीय में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने घोषणा की, कि उनकी सरकार द्वारा विदेश नीति को ध्यान में रखते इस मामले में धैर्य रखा गया है जबकि अमेरिका द्वारा मालाबार युद्ध अभ्यास में चीन को शामिल नहीं किए जाने के प्रयास में ऑस्ट्रेलिया सरकार ने  जल्दबाजी  की। संपादकीय में कहा गया है कि इस साजिश के लिए ऑस्ट्रेलिया को सोचना चाहिए था, कि इसके बदले वॉशिंगटन को कुछ नहीं मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया अपनी इस गलतफहमी के लिए बड़ा नुकसान भुगतेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News