अमेरिका दौरे से पहले जेलेंस्की की सत्ता डांवाडोल, Foreign Minister सहित  6 मंत्रियों ने दिए इस्तीफे

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 11:33 AM (IST)

International Desk:  यूक्रेन में रूस के आक्रमण के बीच, कीव में राजनीतिक उथल-पुथल तेज हो गई है। हाल ही में राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की की सरकार के 6 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है, जिनमें प्रमुख रूप से विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा शामिल हैं। यह घटनाक्रम ऐसे समय में हो रहा है जब रूस की सेना डोनेट्स्क और डोनबास में बढ़त बनाते हुए कीव की ओर बढ़ रही है, और जेलेंस्की अपनी सरकार को नए सिरे से संगठित करने की योजना बना रहे हैं।

PunjabKesari

विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा, जो युद्ध के दौरान यूक्रेन की कूटनीति के प्रमुख चेहरा रहे हैं, ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके साथ-साथ 5 अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी पद छोड़ दिए हैं, जिससे जेलेंस्की की सत्ता पर सवाल उठने लगे हैं। इस्तीफा देने वाले अन्य मंत्रियों में रणनीतिक उद्योग मंत्री अलेक्जेंडर कामिशिन, न्याय मंत्री डेनिस मालिउस्का, पर्यावरण मंत्री रुस्लान स्ट्लेिट्स, उप प्रधानमंत्री ओल्हा स्टेफनिशिना और इरीना वेरेशचुक शामिल हैं।यूक्रेन की सत्तारूढ़ पार्टी 'सर्वेंट ऑफ द पीपल' के संसदीय प्रमुख डेविड अराखामिया ने कहा है कि 50% से अधिक मंत्रियों को बदलने की योजना है, जो सरकार के बड़े पुनर्गठन का हिस्सा है।

PunjabKesari

जेलेंस्की की सरकार में यह राजनीतिक हलचल तब हो रही है जब वे इस महीने के अंत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलने की तैयारी कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा है कि वे अमेरिका में एक नई युद्ध समाप्ति योजना पेश करेंगे। उनका कहना है कि यह योजना रूस के कुर्स्क क्षेत्र में उनकी हालिया जीत से जुड़ी है, और सितंबर से नवंबर के बीच यूक्रेन के लिए निर्णायक समय होगा। इस्तीफे से पहले विदेश मंत्री कुलेबा ने नाटो की "संयम नीति" की आलोचना की थी। उनका कहना था कि यूरोप की हथियार नीति यूक्रेन के लिए पर्याप्त नहीं है और रूसी मिसाइलों को यूक्रेनी आसमान में गिराने का प्रयास तनाव नहीं बढ़ाता, बल्कि यह रक्षा का हिस्सा है। उन्होंने लंबे समय से लंबी दूरी के हथियारों की मांग की थी, ताकि यूक्रेन रूसी हमलों का प्रभावी ढंग से सामना कर सके।

PunjabKesari

इस बीच, यूक्रेन के ड्रोन सिस्टम के प्रमुख रोमन ह्लादकी को देशद्रोह और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद पद से हटा दिया गया। उन पर आरोप हैं कि उनके परिवार के रूस से संबंध हैं, जिससे उनके कार्यों पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं। यूक्रेन में यह राजनीतिक और सैन्य घटनाक्रम युद्ध के इस नाजुक मोड़ पर एक नई दिशा की ओर संकेत कर रहा है, जहां जेलेंस्की को अपने सहयोगियों और वैश्विक समर्थन के बीच संतुलन बनाकर आगे बढ़ना होगा।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News