सावधानी हटी, दुर्घटना घटी! काले लिबास में London की सड़कों पर घूम रहे Phone Snatchers, 1 साल में आए इतने मामले

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 05:58 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः आपने एक कहावत तो सुनी होगी सावधानी हटी, दुर्घटना घटी!, ऐसा ही कुछ नजारा आजकल लंदन की सड़कों पर देखने को मिल रहा है। लंदन में फोन स्नेचिंग की घटनाओं में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। अगर आप भी लंदन जाने का प्लान बना रहे हैं तो इससे पहले इन आकड़ों पर एक नजर डाल लें। दरअसल, विदेशों में शरणार्थियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में चोरी-चकारी और फोन स्नेचिंग की घटनाएं में भी तेजी से बढ़ी हैं। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में आए दिन दिनदहाड़े फोन स्नेचिंग की घटनाएं सामने आ रही हैं। माना जा रहा है कि इन घटनाओं के पीछे शरणार्थियों का हाथ है। दरअसल, दुनिया के कई हिस्सों में युद्ध के हालात हैं। ऐसे में लोग अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में शरण ले रहे हैं। सबसे ज्यादा शरणार्थी यूरोपीय देशों की तरफ रुख कर रहे हैं।
PunjabKesari
अगर आप लंदन के पार्क लें, ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट ,औली स्ट्रेट न्यू बांड स्ट्रीट में मोबाइल लेकर घूम रहे हैं तो सावधान रहें। काले कपड़ों में इन सड़कों पर ई बाइक पर घूमने वाले लुटेरे किसी भी वक़्त आपका मोबाइल छीन कर रफू चक्कर हो जाएंगे और आपको पता भी नहीं लगेगा। हाल ही के दिनों में इन इलाकों में मोबाइल छीनने की कई घटनाएं हुई हैं और यह घटनाएं सीसीटीवी कैमरों में कैद भी हो गई हैं।

इंग्लैंड में इन दिनों चोरी और चीन झपटी की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है और इस साल सितंबर में जारी रिपोर्ट के मुताबिक़ इंग्लैंड और वेल्स में चोरी और छीना झपटी की 78000 वारदातें हुई हैं और इनमे से तीन चौथाई वारदातें सिर्फ लंदन में ही हुई हैं। लंदन के  वेस्टमिन्स्टर इलाके में सबसे ज्यादा मोबाइल स्नैचर्स सक्रिय हैं। सितंबर तक इस इलाके में मोबाइल स्नेचिंग की 22253 घटनाएं रिपोर्ट की गई हैं।
PunjabKesari
2018 में लंदन में फोन चोरी की 48209 घटनाएं रिपोर्ट की गई थी और यह 2023 में बढ़ कर 94341 हो चुकी हैं। लंदन में सक्रिय लुटेरों के निशाने पर अधिकतर मोबाइल ही रहते हैं और सड़क किनारे घूम रहे आम लोगों से यह लुटेरे कब मोबाइल छीन कर फरार हो जाते हैं इसका पता भी नहीं चलता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News