अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन की जगह तय, ट्रंप ने की पुष्टि

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 01:56 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच होने वाले दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए जगह का चुनाव कर लिया गया है। शिखर सम्मेलन फरवरी के दूसरे पखवाड़े में होगा। यह जानकारी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी ।   ट्रंप ने कहा कि चयनित स्थान के बारे में जल्द ही बता दिया जाएगा। ह्वाइट हाउस ने भी ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच फरवरी में होने वाले शिखर सम्मेलन की पुष्टि की है। गौरतलब है कि किम जोंग के सबसे खास सिपहसालार और उत्तर कोरिया के जनरल वाइस चेयरमैन किम योंग चोल ने अमेरिका का दौरा किया था। 

इस सम्मेलन के जरिए दोनों देश परमाणु निरस्त्रीकरण और वर्षों से चली आ रही शत्रुता को खत्म करने की कोशिश करेंगे। ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के साथ कल हमारी करीब दो घंटे चली बैठक शानदार रही। दोनों ही देशों के बीच फरवरी में मुलाकात करने पर सहमति बनी। हमने देश का चयन कर लिया है, लेकिन इस बारे में भविष्य में घोषणा करेंगे। 

उन्होंने कहा कि किम की तरह वह भी इस बैठक को लेकर काफी उत्सुक हैं। ट्रंप ने कहा कि पिछली मुलाकात के बाद से परमाणु निरस्त्रीकरण पर काफी प्रगति हुई है। मालूम हो कि पिछले साल जून में किम और अमेरिकी राष्ट्रपति ने सिंगापुर में उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर मुलाकात की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News