बढ़ते तनाव के बीच लिथुआनिया ने चीनी कंपनी के साथ रेलवे अनुबंध पर लगाई रोक : रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Jan 08, 2022 - 06:34 PM (IST)

बीजिंग: बाल्टिक राष्ट्र में ताइवान के मिशन के उद्घाटन को लेकर विनियस और बीजिंग के मध्य बढ़ते तनाव के बीच  लिथुआनिया ने चीन के स्वामित्व वाली कंपनी के साथ एक रेलवे अनुबंध रद्द कर दिया है। “लिथुआनिया ने कथित तौर पर एक चीनी फर्म के साथ एक रेलवे अनुबंध को  रोक दिया। ग्लोबल टाइम्स ने एक ट्वीट में कहा कि लिथुआनिया ने चीन पर आर्थिक जबरदस्ती का आरोप लगाया है।

 

चीन और बाल्टिक राष्ट्र के बीच तनाव तब शुरू हो गया जब नवंबर में लिथुआनिया ने ताइवान को एक दूतावास के बराबर विनियस में एक प्रतिनिधि कार्यालय खोलने की अनुमति देकर चीन को नाराज कर दिया। हाल के दिनों में लिथुआनिया द्वारा ताइवान के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाने के बाद यह तनाव और बढ़ गया है। चीन ताइवान को अपना अभिन्न अंग मानता है।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार, लिथुआनिया को चीनी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए पश्चिम और अन्य विदेशी शक्तियों के समर्थन की आवश्यकता है क्योंकि ऐसा लगता है कि यह दुनिया की आर्थिक और राजनीतिक महाशक्तियों में से एक के खिलाफ लगभग अकेले संघर्ष कर रहा है। हांगकांग पोस्ट के अनुसार, लिथुआनिया खुद को उन देशों में सबसे आगे पाता है जो चीन को सबसे बड़े खतरे के रूप में पहचानते हैं क्योंकि उसने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की निरंकुशता और बीजिंग के आक्रामक व्यवहार का खुलकर विरोध करने का साहस किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News