अमरीका से बातचीत कर परमाणु कार्यक्रम बंद करने को तैयार किम जोंग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 06, 2018 - 07:40 PM (IST)

सोल : उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के उच्चाधिकारियों से कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंधों को उत्साहपूर्वक आगे ले जाने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है ताकि राष्ट्रीय एकीकरण का नया इतिहास लिखा जा सके। उत्तर कोरियाई संवाद समिति केसीएनए ने मंगलवार को यह जानकारी दी। किम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई अधिकारियों से मंगलवार को मुलाकात की थी जो अभी उत्तर कोरिया के दौरे पर हैं।

उत्तर कोरिया और अमरीका को एक-दूसरे से बात करने के लिए प्रोत्साहित करने की उम्मीद में बुधवार से दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख चुंग ईयु यांग के नेतृत्व में 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के दौरे पर हैं।

सुरक्षा गारंटी मिले तो परमाणु हथियार छोडऩे को तैयार :प्योंगयांग
प्योंगयांग का कहना है कि यदि उसे सुरक्षा गारंटी मिले तो वह अपने परमाणु हथियार भी छोडऩे के तैयार है। प्योंगयांग में उत्तर कोरिया के नेता किम किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग यी योंग ने कहा कि यदि नॉर्थ कोरिया को मिल रही सैन्य धमकियों का समाधान हो सके और उनके देश की सुरक्षा की गारंटी मिले तो उनके पास अपने परमाणु हथियार रखने का भी कोई कारण नहीं है।

संवाद समिति के मुताबिक दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाइ इन की भावनाओं के बारे में सुनकर किम जोंग उन ने दक्षिण के विशेष दूत से विचार-विमर्श किया तथा एक संतोषजनक समझौता किया। हालांकि संवाद समित ने समझौते के बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया। रिपोर्ट के मुताबिक किम ने संबंधित क्षेत्र को तेजी से व्यावहारिक कदम उठाने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप पर भारी सैन्य तनाव को कम करने और बहुमुखी संवाद, संपर्क, सहयोग और विनिमय को सक्रिय करने के मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श भी किए।

अमरीका-उत्तर कोरिया एक दूसरे को दे चुके हैं युद्ध की धमकी
गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव गहराता ही जा रहा है। उत्तर कोरिया के रुख को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन के बीच ना केवल तीखे आरोप-प्रत्यारोपों का दौर चला बल्कि दोनों ने एक-दूसरे को युद्ध करने तक की धमकी दे डाली।

इसबीच दक्षिण कोरिया में हाल में हुए शीतकालीन ओलंपिक के दौरान दोनों कोरियाई देशों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और साथ ही तनाव भी कम हुए। उत्तर कोरिया की ओर से एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भेजा गया और किम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति को अपने देश में आने का निमंत्रण भी दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News