कांस फेस्टिवल के लिए चयनित केन्या की फिल्म ''राफिकी'' अपने ही देश में बैन (PICS)

punjabkesari.in Sunday, Apr 29, 2018 - 12:44 PM (IST)

 नैरोबीः इस साल कांस फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर होने वाली केन्या की पहली फिल्म 'राफिकी' को लेकर अपने ही देश में बवाल मचा हुआ है इसलिए खुद केन्या के लोग इस फिल्म को अब नहीं देख पाएंगे। दरअसल केन्या की सरकार ने इस फिल्म को इसलिए बैन कर दिया है कि यह देश में समलैंगिकता (लेज़बियनिज्म) को बढ़ावा देती है।

PunjabKesari

राफिकी' 2 लड़कियों की कहानी दिखाती है, जिन्हें एक-दूसरे से ही प्यार हो जाता है। केन्या फिल्म क्लासिफिकेशन बोर्ड के चीफ ने कहा कि यह फिल्म केन्या की संस्कृति और वेल्यूज के खिलाफ जाकर समलैंगिकता को बढ़ावा देती है। हालांकि बोर्ड ने कहा है कि उसका फैसला इस बात का प्रतीक नहीं है कि होमोसेक्शुअलिटी कॉन्टेंट के खिलाफ है। होमोसेक्शुअलिटी के एक सच्चाई है, लेकिन हमे इसे केन्या में जीवन के एक तरीके में दिखाने के रूप के खिलाफ हैं।' 

PunjabKesari

वहीं फिल्म की लेखक और निर्देशक काहियू ने कहा कि फिल्म में दोनों लड़कियों के बीच कुछ किसिंग और अंतरंग सीन हैं। काहियू के अनुसार, बोर्ड ने उन सींस पर कोई आपत्ति नहीं जताई, बस फिल्म की ऐंडिंग बदलने को कहा। काहियू ने आगे कहा कि वह चाहती थीं कि फिल्म को आर रेटिंग मिले ताकि 18 वर्ष से ऊपर के लोग यह फिल्म देख पाएं।

उन्हें ही यह अधिकार दिया जाए कि वे यह फिल्म देखना चाहते हैं या नहीं। केन्या में फिल्म पर बैन ऐसे समय में सामने आया है जब केन्या की अदालतें समलैंगिकों के खिलाफ भेदभाव करने वाले प्रवासीय युग के दौरान बनाए गए कानूनों पर पुनर्विचार कर रहे हैं। अदालत अभी इस बात पर विचार कर रही है कि समलैंगिक संबंधों पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को खत्म करना है या नहीं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News