अमेरिका प्रत्यर्पण मामले में जूलियन असांजे को लंदन हाईकोर्ट से बड़ी राहत

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 11:47 AM (IST)

लंदन: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने जासूसी के आरोप में मुकदमे का सामना करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके प्रत्यर्पण को मंजूरी देने वाले ब्रिटेन की अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करने की बोली सोमवार को जीत ली। लंदन उच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों ने असांजे को अपील करने की अनुमति दे दी, उन्होंने पहले वाशिंगटन से किसी भी अमेरिकी मुकदमे में मुक्त भाषण सुरक्षा के बारे में "संतोषजनक आश्वासन" प्रदान करने के लिए कहा था। ये दलीलें सोमवार को एक सुनवाई में प्रस्तुत की गईं, जिसमें 52 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ने भाग नहीं लिया।

 

व्हिसल-ब्लोइंग वेबसाइट विकीलीक्स के प्रमुख के रूप में 2010 से सैकड़ों हजारों गुप्त अमेरिकी दस्तावेजों को प्रकाशित करने के लिए वाशिंगटन को असांजे की तलाश है।अगर वह सोमवार की सुनवाई में हार गए होते तो असांजे ,जो मुक्त भाषण प्रचारकों के लिए एक प्रमुख व्यक्ति बन गए हैं, को पांच साल की कानूनी लड़ाई के बाद तेजी से प्रत्यर्पित किया जा सकता था।

 

इसके बजाय, जून 2022 में यूके सरकार द्वारा उसके प्रत्यर्पण को मंजूरी देने के बाद, अब उसे अपनी लंबे समय से चल रही कानूनी गाथा में एक और अदालती लड़ाई का सामना करना पड़ेगा। असांजे की पत्नी स्टेला ने अदालत के बाहर कहा कि फैसला "एक महत्वपूर्ण मोड़ है" और "एक परिवार के रूप में हमें राहत है कि अदालत ने सही फैसला लिया है। उन्होंने कहा, "हर कोई देख सकता है कि यहां क्या किया जाना चाहिए। जूलियन को रिहा किया जाना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News