अमेरिकी न्याय विभाग का बड़ा कदम: पन्नू हत्या साजिश मामले में एक और भारतीय अधिकारी पर लगाए आरोप

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 01:05 PM (IST)

International Desk: अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरुवार को एक और भारतीय अधिकारी के खिलाफ आपराधिक आरोपों की घोषणा की। अमेरिका के अधिकारियों ने पूर्व भारतीय सरकारी अधिकारी विकास यादव पर आरोप लगाया है कि वह अमेरिका की धरती पर सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की एक साजिश में शामिल था। यह आरोप न्यू यॉर्क के दक्षिणी जिला अदालत में दर्ज किया गया। गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने कहा कि न्याय विभाग में जिन व्यक्ति का उल्लेख किया गया है, वह अब भारतीय सरकार का कर्मचारी नहीं है।

 

न्याय विभाग के अनुसार, यादव, जो 39 वर्ष का है, को 53 वर्षीय निखिल गुप्ता का सह-साजिशकर्ता बताया गया है, जिसे पहले गिरफ्तार किया गया था और अमेरिका भेजा गया था। अटॉर्नी जनरल मेरिक जी. गारलैंड ने कहा, "न्याय विभाग किसी भी व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा, चाहे उनकी स्थिति या सत्ता के निकटता कुछ भी हो, जो अमेरिकी नागरिकों को नुकसान पहुँचाने या उन्हें चुप कराने की कोशिश करता है।"

 

FBI ने भी स्पष्ट किया है कि वह अमेरिका में निवास करने वाले लोगों के खिलाफ किसी भी प्रकार की हिंसा को सहन नहीं करेगी। FBI निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा, "एफबीआई ऐसे किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं करेगी जो अमेरिका में रहने वाले लोगों के संवै धानिक अधिकारों का उल्लंघन करें।" यदि आरोप सिद्ध होते हैं, तो यादव को साजिश के लिए 10 साल और धनशोधन के लिए 20 साल की सजा हो सकती है। यादव भारत का नागरिक और निवासी है। वह पहले भारत के कैबिनेट सचिवालय में काम करता था और "सुरक्षा प्रबंधन और खुफिया" जैसे कार्यों की जिम्मेदारी निभाता था।

 

यादव की पृष्ठभूमि
 यादव केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में भी सेवा दे चुका है और उसका अंतिम पद सहायक कमांडेंट था। वह 135 सदस्यों की एक कंपनी का नेतृत्व करता था और उसे प्रतिकूल खुफिया, युद्ध कौशल, हथियारों और पैराट्रूपर प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है। एफबीआई के अनुसार, यादव की उम्र 39 वर्ष है, उसकी ऊँचाई 5 फीट 10 इंच से 6 फीट के बीच है, और उसका वजन लगभग 79 किलोग्राम है। वह हरियाणा के प्राणपुरा में जन्मा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News