अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र ने निर्वाचक मंडल के मतों की गिनती की शुरू

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 02:45 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में निर्वाचक मंडल के मतों की गणना और उन्हें प्रमाणित करने की प्रकिया बुधवार को आरंभ हो गई, लेकिन इसके शुरू होते ही एरिजोना के रिपब्लिकन सांसदों ने इस पर आपत्तियां जताईं। इस संयुक्त सत्र की अध्यक्षता कर रहे देश के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने आपत्तियों के आधार पर प्रतिनिधि सभा एवं सीनेट के संयुक्त सत्र की कार्यवाही स्थगित कर दी, ताकि आपत्तियों पर बहस और मतदान हो सके। दोनों सदनों को बहस करने और आपत्तियों पर मतदान करने के लिए दो घंटे का समय दिया गया।
PunjabKesari
हर राज्य के लिए निर्वाचक मंडल के मतों की गणना और उन्हें प्रमाणित करना सामान्य तौर पर एक औपचारिकता होती है, लेकिन इस प्रक्रिया के बृहस्पतिवार तक खिंचने की संभावना है, क्योंकि प्रतिनिधि सभा में 140 से अधिक रिपब्लिकन सदस्यों एवं दर्जनों सीनेटरों के इसी प्रकार की आपत्तियां जताने की संभावना है।
PunjabKesari
पेंस ने निर्वाचक मंडल के मतों की गणना के लिए संसद के संयुक्त सत्र की अध्यक्षता शुरू करने से कुछ मिनट पहले जारी एक बयान में कहा, ‘‘मैंने सोच-विचार करके यह फैसला किया है कि संविधान का समर्थन और उसकी रक्षा करने की मेरी शपथ मुझे यह तय करने का एकतरफा अधिकार करने का दावा करने से रोकती है कि निर्वाचक मंडल के किन मतों की गिनती होनी चाहिए और किन मतों की गिनती नहीं होनी चाहिए।’’राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार करने से इनकार कर दिया है और पेंस से कहा है कि वह चुनाव परिणाम राज्यों को वापस भेज दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News