मेक्सिको को शांत करने के लिए अमरीका ने किया ये वादा

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2017 - 01:34 PM (IST)

मेक्सिको सिटी:अमरीकी अधिकारियों ने मेक्सिको से सामूहिक निर्वासन अथवा प्रवासियों को बाहर करने के लिए सैन्य बलों का इस्तेमाल नहीं करने का वादा किया है।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में अवैध रूप से रह रहे ‘गंदे लोगों’ पर कार्रवाई का संकल्प लिया था जिसके बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था।इस वादे को तनाव कम करने की कवायद माना जा सकता हैै।

अमरीकी गृह सुरक्षा मंत्री जॉन केली और विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मेक्सिको के साथ व्यापार और प्रवास समझौतों पर ट्रंप के आक्रामक रुख पर ‘चिंता तथा झुंझलाहट’ जताने वाले मंत्रियों से यहां मुलाकात की।ट्रंप ने अप्रवासियों को बाहर रखने के लिए मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की योजना का एेलान किया था जिसके बाद दोनों देशों के संबंध तल्ख हो गए थे। 


ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान के दौरान उन लोगों को बलात्कारी और अपराधी बताया था।गृह सुरक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को नए आदेश जारी कर अवैध रूप से रह रहे अप्रवासियों को गिरफ्तार करने और वापस भेजने के कड़े आदेश जारी किए थे।अप्रवासियों में से अधिकतर मेक्सिको के नागरिक हैं।लेकिन केली ने कल यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘वहां कोई सामूहिक निर्वासन नहीं होगा।हम जो भी करेंगे वह कानूनी तरीके से किया जाएगा।’’उन्होंने कहा,‘‘आव्रजन अभियानों में सैन्य बलों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।’’विदेश मंत्री टिलरसन ने भी मेक्सिको में अपने समकक्ष लुइस विदेगारे से मुलाकात की। मेक्सिको के मंत्री ने कहा कि मेक्सिको के लोगों के बीच इन नीतियों को लेकर चिंता और नाराजगी है।टिलरसन ने कहा कि दोनों पक्षों ने,‘‘साझा सीमा पर कानून व्यवस्था बनाए रखने,आतंकवादियों तथा मादक पदार्थ तस्करों,अमरीका में लोगों को भेजने के लिए सक्रिय आपराधिक नेटवर्क को तोड़ने के साझा संकल्प को दोहराया है।’’ 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News