ऑफिस में महिलाओं के चश्मा पहनने पर लगी रोक, मेकअप हुआ लाजिमी

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 02:52 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ज्यादातर कंपनियों के ऑफिस में ड्रेस कोड न होने कारण लोग अपनी समझ के अनुसार संतुलित कपड़े पहनकर ऑफिस जाते हैंष लेकिन अगर लिंग के आधार पर मैनेजमेंट सिर्फ महिलाओं के लिए ड्रेस कोड लागू कर दे तो सवाल उठना लाजिमी है। इन दिनों जापान में एक ऐसी ही घटना वायरल हो रही है, जिसमें ऑफिस में गैर जरुरी नियम को लेकर आवाज उठाई जा रही है। यहां वर्कप्लेस पर महिलाओं के चश्मा लगाने पर रोक लगाने के साथ एक कंपनी ने महिला रिसेप्शनिस्ट को काम पर चश्मा पहनकर आने से ही मना कर दिया जबकि पुरुष कर्मचारियों के साथ ऐसा नहीं है।

 

वहीं कुछ एयरलाइंस में भी महिला कर्मचारियों को चश्मा लगाने से मना कर दिया गया है। यहां तक कि कुछ रेस्टोरेंट्स में भी महिलाएं चश्मा पहनकर काम नहीं कर सकती। प्राइवेट कंपनियों का मानना है कि इससे महिलाओं की सुंदरता पर प्रभाव पड़ता है। क्लाइंट्स पर गलत असर होता है, जिसके कारण उनका बिजनेस प्रभावित होता है। वहीं जापान की एक कंपनी ने तो महिलाओं के लिए मेकअप करना भी अनिवार्य कर दिया है।

 

इतना ही नहीं, कंपनी ने यह निर्देश भी दिया है कि महिलाएं अपना वजन कम करें ताकि वो आकर्षक बनी रहें। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, इससे पहले जापानी कंपनियों ने महिला कर्मचारियों के लिए ऊंची एड़ी की सैंडल पहनकर ऑफिस आना अनिवार्य कर दिया था। इसके खिलाफ महिलाएं सोशल मीडिया #kutoo के जरिए अपना विरोध पहले ही जता चुकी हैं। यहां तक कि मामला बढ़ता देख जापान के श्रम मंत्रालय ने एक नियम बनाया, जिससे कंपनियों की ऐसी मनमानी पर रोक लगाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News