कोरोना का खौफः जापान ने बंदरगाह पर ही छोड़ दिया जहाज, मुसीबत में फंसे 3700 यात्री (Video)

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 03:40 PM (IST)

टोक्योः कोरोना वायरस का कहर इस कदर बढ़ गया है कि जापान ने अपने एक जहाज ( क्रूज) को योकोहामा बंदरगाह पर ही छोड़ दिया जिससे क्रूज पर सवार 3500 से अधिक यात्री मुसीबत में फंस गए हैं। जापान ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मंगलवार को एक क्रूज़ में सवार सभी 3,711 यात्रियों को अलग रखने का प्रबंध किया है। सरकारी प्रवक्ता योशीहीदी सुगा ने बताया कि योकाहामा बे पर सोमवार को पहुंचे इस क्रूज में आठ लोगों को बुखार जैसे लक्षण थे। टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में कई उपचार अधिकारी सोमवार शाम योकोहामा तट पर ‘डायमंड प्रिंसेज' क्रूज पर सभी 2,666 यात्रियों और चालक दल के 1,045 सदस्यों की जांच के लिए जाते दिखाई दिए।

PunjabKesari

दरअसल मंगलवार को क्रूज पर हांगकांग का 80 साल का एक व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया। इसके बाद सभी यात्रियों का परीक्षण किया जा रहा है। संक्रमण से बचने के लिए क्रूज को बंदरगाह पर ही अलग रखने का फैसला लिया गया है और सभी को जहाज पर अपने कमरों में रहकर वायरस जांच के लिए इंतजार करने को कहा गया है। जापान सरकार के प्रवक्ता योशीहिदे सुगा ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि जापानी अधिकारियों से उस क्रूज को बंदरगाह पर अलग रखने को कहा गया है। यह क्रूज अपनी तय समय से एक दिन पहले ही योकोहामा खाड़ी में पहुंच गया था। उन्होंने आगे कहा कि डॉक्टरों को शिप में यात्रियों की जांच के लिए भेजा जा रहा है।

 

उन्होंने बताया कि हांगकांग से 25 जनवरी को क्रूज में सवार हुए एक 80 साल के यात्री की कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद ये कदम उठाया गया है। सुगा ने कहा कि अब तक कुल 8 विदेशियों को जापान में प्रवेश करने से रोक दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि जापान में 20 लोगों की कोरोनावायरस की जांच के दौरान पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है, इनमें से चार लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखा है। जापन अब तक 500 ज्यादा नागरिकों को वुहान से वापस ला चुका है। क्रूज में सवार एक महिला ने स्थानीय टीवी चैनल को बताया कि वह अपनी मां के साथ है। अधिकारियों ने सभी यात्रियों को अपने कमरों में रहकर वायरस टेस्टिंग के लिए इंतजार करने को कहा है।

PunjabKesari

महिला ने बताया कि वह सोमवार सुबह से ही टेस्ट का इंतजार कर रही है, लेकिन मंगलवार सुबह तक कोई भी खून का नमूना लेने नहीं पहुंचा। एक यात्री ने स्थानीय न्यूज एजेंसी को बताया कि सोमवार शाम योकोहामा पहुंचने के बाद उनसे कहा गया कि यहां से जाने में 24 घंटे की देरी होगी। सभी यात्रियों की जांच की जाएगी उसके बाद ही यहां से जाने दिया जाएगा। इससे पहले जापान के दक्षिणी इलाके ओकिनावा के नाहा में एक बंदरगाह पर शनिवार को एक क्रूज को अलग छोड़ दिया गया था। अब दूसरी बार हांगकांग के एक व्यक्ति को कोरोनावायस से संक्रमित पाए जाने के बाद ऐसा किया गया है। शनिवार के बाद से ही जापान विदेशी नागरिकों पर प्रतिबंध लगा रहा है, साथ ही हुबेई में जारी किए गए चीनी पासपोर्ट धारकों के लिए भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। नए वायरस के लक्षण दिखने वालों को जापान में प्रवेश करने से रोका जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News