अमेरिकी वायुसेना विमान हादसे के बाद जापान ने अपनी ‘ऑस्प्रे'' उड़ान निलंबित करने की बनाई योजना

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2023 - 10:49 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: जापान में अमेरिकी वायु सेना के ‘ऑस्प्रे' विमान के एक प्रशिक्षण अभियान के दौरान दक्षिणी तट के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद जापान अपनी ‘ऑस्प्रे' उड़ानों को निलंबित करने पर विचार कर रहा है। तोक्यो ने अमेरिकी सेना से दुर्घटना के पीड़ितों की तलाश करने वाल विमानों को छोड़कर जापान में संचालित होने वाली सभी ‘ऑस्प्रे' विमानों के परिचालन को रोकने के लिए भी कहा है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

PunjabKesari

जापान के रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तारो यामातो ने संसद में सुनवाई के दौरान कहा कि जापान कुछ समय के लिए ‘ऑस्प्रे' उड़ानें निलंबित करने की योजना बना रहा है। जापान में संचालित अमेरिकी वायु सेना का एक ‘ऑस्प्रे' विमान बुधवार को देश के दक्षिणी तट के पास एक प्रशिक्षण अभियान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें चालक दल के आठ सदस्यों में से कम से कम एक की मौत हो गई। जापानी तटरक्षक प्रवक्ता काजुओ ओगावा ने कहा कि दुर्घटना का कारण और उसमें सवार सात अन्य लोगों की स्थिति का तुरंत पता नहीं चल पाया है।

PunjabKesari

तटरक्षक ने रात भर खोज जारी रखने की योजना बनाई। ‘ऑस्प्रे' एक ‘हाइब्रिड' विमान है जो हेलीकॉप्टर की तरह उड़ान भरता और उतरता है, लेकिन उड़ान के दौरान यह अपने प्रणोदक को आगे की ओर घुमा सकता है और हवाई जहाज की तरह बहुत तेजी से उड़ान भर सकता है। ‘ऑस्प्रे' से संबंधित कई दुर्घटनाएं हुई हैं जिनमें जापान में होने वाले हादसे भी शामिल हैं जहां उनका उपयोग अमेरिकी और जापानी सैन्य अड्डों पर किया जाता है। ओकिनावा के गवर्नर डेनी तमाकी ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि वह अमेरिकी सेना से जापान में सभी ‘ऑस्प्रे' उड़ानों को निलंबित करने के लिए कहेंगे।

PunjabKesari

ओगावा ने कहा कि तटरक्षक को बुधवार को मछली पकड़ने वाली एक नौका से आपात फोन आया था। यह फोन क्यूशू पर कागोशिमा के दक्षिण में स्थित याकुशिमा द्वीप के निकट दुर्घटनास्थल के पास से किया गया। ओगावा ने कहा कि तटरक्षक विमान और गश्ती नौकाओं को चालक दल का एक पुरुष सदस्य मिला जिसे बाद में एक चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें याकुशिमा के पूर्वी तट से लगभग एक किलोमीटर दूर विमान का मलबा और एक खाली ‘लाइफ राफ्ट' भी मिली। तटरक्षक ने कहा कि वह रात भर तलाशी अभियान चलाने की योजना बना रहा है।

PunjabKesari

‘एनएचके' टेलीविजन और अन्य समाचार संस्थानों की खबर के अनुसार जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने कहा कि तटरक्षक को आपात फोन आने से कुछ मिनट पहले ‘ऑस्प्रे' रडार से गायब हो गया था। रडार से गायब होने से लगभग पांच मिनट पहले विमान ने याकुशिमा हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग का अनुरोध किया था। अमेरिकी वायुसेना विशेष अभियान कमान ने एक बयान में कहा कि ‘सीवी-22बी ऑस्प्रे' योकोता वायुसेना अड्डे से जुड़ा था और इसे 353वीं विशेष अभियान शाखा को सौंपा गया था। जापान के उप रक्षा मंत्री हिरोयुकी मियाजावा ने कहा कि विमान ने समुद्र में आपातकालीन लैंडिंग का प्रयास किया था और अमेरिकी सेना के हवाले से उन्होंने कहा कि विमान के पायलट ने ‘‘आखिरी मिनट तक हर संभव कोशिश की''। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News