अमरीका की राजनीति में भूचाल लेकर आई कोमी की गवाही

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2017 - 02:52 PM (IST)

वॉशिंगटन: एफबीआई निदेशक पद से हटाए गए जेम्स कोमी के अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ उनके आरोपों ने अमरीका में राजनीतिक हलचल पैदा कर दी है। 


डोनाल्ड ट्रंप ने कथित रूप से कोमी को अपने पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन के खिलाफ जांच बंद करने के लिए कहा था और इसे लेकर उनसे ‘‘वफादारी’’ की मांग की थी।कल होने वाली कांग्रेस की सुनवाई के दौरान इस बयान को कोमी का शुरुआती बयान माना जा रहा था लेकिन खुफिया मामलों पर सीनेट सेलेक्ट कमिटी ने इसे बैठक से एक दिन पहले जारी कर दिया। सात पृष्ठ में लिखित गवाही में उस बातचीत का विस्तृत ब्योरा है कि कोमी ट्रंप के साथ थे।  


अमरीकी राजनीतिक पंडितों ने कहा कि हालिया दशक में यह सबसे अधिक देखी जाने वाली कांग्रेस की गवाही हो सकती है। यह सबसे अधिक बार ट्वीट की जाने वाली कांग्रेस की सुनवाई हो सकती है क्योंकि कई अमरीकी समाचार चैनल यूएस कैपिटोल से इस सुनवाई का सीधा प्रसारण करने की योजना बना रहे हैं।


डैमोक्रेटिक सीनेटर एड मार्के ने कहा कि कोमी का बयान ट्रंप के ‘‘बर्ताव’’ का उल्लेख करता है कि वह कितने बेहतर ‘‘अयोग्य’’ एवं कितने बुरे ‘‘गैर कानूनी’’ शख्सियत हैं । उन्होंने कहा,‘‘कई अवसरों पर ट्रंप ने एफबीआई निदेशक से वफादारी मांगी थी, एेतिहासिक संघीय जांच में दखल देने का प्रयास किया था और फिर दोनों अनुरोधों के ठुकरा दिए जाने के बाद कोमी को पद से हटा दिया गया।’’ मार्के ने कहा कि बार-बार और गलत तरीके से कोमी को अपने प्रशासन पर छाए बादल को हटाने के लिए कहना, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन के मामले में जांच के संदर्भ में उन्हें जाने के लिए कहना और फिर आनन-फानन में उन्हें एफबीआई निदेशक पद से हटा देना- इन सारे मामलों में ऐसा प्रतीत होता है कि डोनाल्ड ट्रंप ने न्याय में बाधा पहुंचाई।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News