अमरीका-रूस तनाव के बीच ISS के अंतरिक्ष यात्री लौटे पृथ्वी पर

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 03:34 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः अमरीका और रूस में तनाव के बीच अमेरिका के दो और एक रूसी अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर अपने छह महीने का अभियान खत्म करके गुरूवार को पृथ्वी पर लौट आए।
PunjabKesari
नासा अंतरिक्षयात्री ड्रियू फ्यूस्टेल और रिकी अर्नोल्ड और रोसकोसमोस के ओलेग आर्तिमयेव अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर कजाखिस्तान के कजाख नगर के दक्षिणपूर्व में उतरे। यह अंतरिक्ष यात्री ऐसे समय में वापस आए हैं जब रूस और अमेरिका के अधिकारी अंतरिक्ष स्टेशन पर लगे एक रूसी अंतरिक्ष यान में एक रहस्यमय छेद सामने आने की जांच कर रहे हैं।
PunjabKesari
इस छेद का पता अगस्त में चला था जिससे आईएसएस पर वायु रिसाव हुआ था, हालांकि उसे तत्काल सील कर दिया गया था। इस हफ्ते रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख दमित्रि रोगोजिन ने कहा था कि जांचकर्ताओं का मानना है कि छोटा छेद जानबूझकर बनाया गया था और उक्त छेद विनिर्माण दोष नहीं था। पिछले महीने रूसी समाचारपत्र 'कोमेरसेंत' ने खबर दी थी कि एक जांच में इस संभावना का पता लगाया कि अमेरिकी अंतरिक्षयात्रियों ने जानबूझकर छेद किया था ताकि एक बीमार सहयोगी को वापस घर भेजा जा सके। रूसी अधिकारियों ने हालांकि बाद में इससे इनकार कर दिया था।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News