इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 06:44 PM (IST)

यरूशलेम: बेंजामिन नेतन्याहू इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बनने का  रिकार्ड अपने नाम कर दिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड देश के पहले प्रधानमंत्री डेविड बेन गुरियन के नाम था। नेतन्याहू को प्रधानमंत्री के पद पर 13 साल और 127 दिन हो चुके हैं, जो कि इजरायल के पहले प्रधानमंत्री रहे गुरियन से एक दिन अधिक है।

यरूशलेम पोस्ट के अनुसार, इजरायल को अस्तित्व में आए 25,981 दिन हुए हैं, जिनमें से आज तक के अपने कार्यकाल में नेतन्याहू 4,873 दिनों तक देश के प्रधानमंत्री के पद पर बने हुए हैं। उन्हें पाचवीं बार के लिए इस साल प्रधानमंत्री चुना गया लेकिन सरकार बनाने में असमर्थ रहने के चलते उन्होंने फिर से चुनाव में जाने का फैसला किया है। पांचवी बार इजरायल के प्रधानमंत्री बने।

नेतन्याहू 1996 में पहली बार चुनाव जीत कर 46 वर्ष की उम्र में इजराल के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे। नेतन्याहू 1948 के बाद अस्तित्व में आए देश के बाद पैदा होने वाले पहले ऐसे नेता बने जो प्रधानमंत्री के पद तक पहुंचे।

पांचवीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बने नेतन्याहू लोगों के बीच खासे मशहूर हैं। हालांकि आलोचक उन्हें लोकतंत्र विरोधी बताते हैं। अप्रैल में हुए चुनाव में उनकी लिकुड पार्टी को सबसे ज्यादा वोट मिले थे। लेकिन उनकी पार्टी संसद में अपना बहुमत साबित करने में असफल रही और वह सरकार बनाने से चूक गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News