Iran-Israel War: इजरायल ने इरान का खुफिया परमाणु अड्डा और मिलिट्री बेस भी किए नेस्तनाबूद ! सैटेलाइट तस्वीरों में दिखी तबाही

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 01:43 PM (IST)

International Desk: इजरायल और ईरान के बीच चल रहे संघर्ष के बीच तनाव और भी बढ़ गया है, जिससे मध्य पूर्व में सुरक्षा चिंताओं में इजाफा हुआ है।  इजरायल ने शनिवार को इरान के एक गुप्त परमाणु अड्डा व मिलिट्री बेस भी बमबारी करके नेस्तानाबूद कर दिए हैं । सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार, हमले के परिणामस्वरूप कई इमारतें पूरी तरह से नष्ट हो गईं और अन्य को नुकसान पहुंचा है। यह हमले ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से संबंधित एक और सैन्य अड्डे पर भी असर डालते हैं।

 

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) और पश्चिमी खुफिया एजेंसियों के अनुसार, ईरान में 2003 तक एक सक्रिय परमाणु हथियार कार्यक्रम चल रहा था। आईएईए को संदेह है कि ईरानी सैन्य अड्डों पर पूर्व में परमाणु हथियारों से जुड़े विस्फोटकों का परीक्षण हुआ है। हमले के कारण हुए नुकसान की पुष्टि ईरान की सेना ने की है, जिसमें बताया गया कि इस हमले में वायु रक्षा प्रणाली के चार ईरानी सैनिक मारे गए। हालांकि, ईरान की सैन्य व्यवस्था द्वारा प्रभावित ठिकानों की जानकारी अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने हमले के जवाब में तत्काल प्रतिक्रिया की अपील की है। 

 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस हमले के प्रभाव को गंभीर बताया है, जबकि I के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी ने स्पष्ट किया है कि ईरान के परमाणु प्रतिष्ठानों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। ग्रॉसी ने संयम बरतने का आह्वान किया है, ताकि परमाणु और रेडियोधर्मी सामग्री की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।प्लैनेट लैब्स द्वारा जारी सैटेलाइट तस्वीरों में दिखाया गया है कि ईरान के पारचिन मिलिट्री बेस में इमारतें नष्ट हो गई हैं, जबकि अन्य ढांचे भी हमले में क्षतिग्रस्त हुए हैं।

 

तेहरान से लगभग 40 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में, पारचिन क्षेत्र में एक ढांचा पूरी तरह से नष्ट हो गया है। तेहरान शहर के निकट खोजिर में भी कम से कम दो ढांचों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि, ईरानी अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों के तौर पर इलम, खुजस्तान और तेहरान प्रांतों को उल्लेख किया है, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन सैटेलाइट तस्वीरों का संबंध इजराइली हमले से है या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News