इजराइल ने  नेतन्याहू आवास पर ड्रोन अटैक के जवाब में  बेरूत-गाजा पर किए हमले; 73 की मौत, PM बोले- "हिजबुल्लाह ने बड़ी भूल की..अब खात्मा निश्चित"

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 11:08 AM (IST)

International Desk: इजराइल (Israel) ने शनिवार को PM बेंजामिन नेतन्याहू ( के घर पर  हुए ड्रोन अटैक के बाद लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया है। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली सेना लेबनान में अब तक सबसे बड़ा ऑपरेशन चला रही है। हिजबुल्लाह ने भी इजराइल के उत्तरी इलाकों पर कई रॉकेट हमले किए हैं। नेतन्याहू ने घर पर हुए हमले के बाद इसे हिजबुल्लाह की भारी गलती करार दिया। नेतन्याहू ने कहा कि हत्या का ये प्रयास उन्हें हिजबुल्लाह को खत्म करने से नहीं रोक सकता है। इजराइली PM ने ईरान समर्थित हिजबुल्लाह को चेतावनी भी दी।

 

हिजबुल्लाह ने नेतन्याहू के होम टाउन सिसेरिया को ड्रोन से निशाना बनाया था। इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने इस हमले की पुष्टि की थी। PMO ने बताया कि इस हमले में PM नेतन्याहू का निजी आवास निशाने पर था। हमले के वक्त नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा घर पर नहीं थे। अल जजीरा ने गाजा अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी गाजा में बेत लाहिया पर इजरायली हमले में 73 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय ने कहा कि बचाव कार्य जारी रहने के कारण मृतकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

 

 उत्तरी गाजा में 16 दिनों की इजरायली सैन्य घेराबंदी के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है, जिसके कारण गाजा पट्टी के उत्तरी भाग में भोजन, पानी और दवा जैसी आवश्यक सेवाओं तक पहुँच बाधित हो गई है।हालांकि, इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने उत्तरी गाजा में हाल ही में हुए हमलों में 73 लोगों की मौत के हमास के दावे पर संदेह व्यक्त किया है, और इस आंकड़े को "अतिरंजित" करार दिया है । इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) के मुताबिक लेबनान से इजराइल पर 3 ड्रोन दागे गए। इजराइली फोर्सेस ने 2 ड्रोन को मार गिराया। IDF ने माना है कि उनका एयर डिफेंस सिस्टम हमले को रोकने में विफल रहा। उन्होंने कहा कि वे ड्रोन घुसपैठ की जांच कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News