इजराइल ने लेबनान की बेका घाटी पर हमले में मार गिराए हिजबुल्लाह के 400 लड़ाके, हमास का वरिष्ठ नेता मुहम्मद हुसैन अली भी किया ढेर

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 12:30 PM (IST)

International Desk: इजरायल ने लेबनान की बेका घाटी में बड़े पैमाने पर बमबारी शुरू की है, जिससे 400 से अधिक हिजबुल्लाह लड़ाकों को मार गिराया गया है। इसके अलावा, इजरायल की कार्रवाई में हमास का एक वरिष्ठ नेता मुहम्मद हुसैन अली अल-महमूद भी मारा गया।इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी कार्रवाई भी तेज कर दी है, हालांकि उसे हिजबुल्लाह के घातक हमलों का सामना करना पड़ रहा है। हिजबुल्लाह ने रॉकेट और एंटी-टैंक मिसाइलों के साथ बारूदी सुरंगे भी बिछाई हैं। इजरायल ने बेका घाटी में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया, जो सीरिया की सीमा के करीब है, और यहां से हिजबुल्लाह लड़ाके आसानी से निकल सकते हैं। 

PunjabKesari

इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर रात भर हवाई हमले किए, जिसमें दर्जनों वेपन स्टोर और आतंकी बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया। नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए हमले से पहले चेतावनी दी गई थी। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में एक 250 मीटर लंबी आतंकवादी सुरंग को भी ध्वस्त कर दिया, जो हिजबुल्लाह के राडवान बलों द्वारा उपयोग की जा रही थी। इसके अलावा, हमास के एक वरिष्ठ नेता मुहम्मद हुसैन अली अल-महमूद की भी हत्या की गई, जो आतंकवादी गतिविधियों को निर्देशित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे। इजरायली सेना की बेका घाटी में जोरदार बमबारी की  जहां 400 से ज्यादा हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए हैं। यह घाटी हिजबुल्लाह की प्रमुख सुरक्षित पनाहगाह मानी जाती है। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में भी जमीनी कार्रवाई शुरू की, लेकिन उसे हिजबुल्लाह के घातक हमलों का सामना करना पड़ रहा है।

PunjabKesari

हिजबुल्लाह ने रॉकेट, एंटी-टैंक मिसाइल और बारूदी सुरंगों का उपयोग किया है। इजरायल ने बेरूत और उसके आसपास कई हवाई हमले किए, जिससे गंभीर तबाही हुई है। हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर इजरायल ने गोदामों और हथियार उत्पादन इकाइयों पर बमबारी की। इसके साथ ही, इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में आतंकवादी सुरंगों को भी ध्वस्त किया, जिनका इस्तेमाल इजरायल पर हमलों के लिए किया जा रहा था। इन सुरंगों में रसोई और रहने की व्यवस्था भी थी, जिससे यह साफ होता है कि हिजबुल्लाह ने लंबे समय से इसकी तैयारी कर रखी थी।

PunjabKesari

इजरायल की बमबारी ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को तबाह कर दिया है। यह हमले इतने हिंसक थे कि पूरे शहर में बम धमाकों की आवाज सुनाई दी और आसमान में काले धुएं का गुबार देखा गया। इजरायल की सेना ने शनिवार रात को बेरूत के दक्षिणी इलाकों पर 30 से ज्यादा हवाई हमले किए, जिसमें हिजबुल्लाह के प्रमुख नेता हसन नसरल्लाह और उसके उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को निशाना बनाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News