इसराईल चुनावः नेतन्याहू ने किया जीत का दावा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 10:16 AM (IST)

यरूशलमः इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को चुनाव में जीत का दावा किया। दरअसल कई एग्जिट पोल में दावा किया गया था कि उनकी दक्षिणपंथी लिकुद पार्टी अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी मध्यमार्गी ब्लू ऐंड व्हाइट पार्टी से कहीं आगे चल रही है। नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे हैं, लेकिन चुनाव से मिले संकेत बता रहे थे कि उनका समर्थक आधार कायम है।

 

नेतन्याहू ने ट्वीट किया कि परिणाम ‘‘इसराईल के लिए एक बड़ी जीत हैं''। तीन टेलीविजन नेटवर्कों की ओर से जारी एग्जिट पोल में दावा किया गया था कि लिकुद और उसके सहयोगियों को 60 सीटें मिलेंगी।  नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को सोमवार को संपन्न हुए संसदीय चुनावों के बाद आए एग्जिट पोल में बढ़त मिलती  दिखाई दे रही है। इसराईल चैनल 12 के अनुसार संसदीय चुनावों में लिकुड को 37, मुख्य विपक्षी ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को 33 और यूनाइटेड अरब लीग  को 14 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि इसराईल बेटिनु को चार से छह सीट मिल सकती है।

 

 इसके अलावा चैनल 13 के एग्जिट पोल के अनुसार लिकुड को 37, ब्लू और व्हाइट को 32 और इजरायली पुब्लिब प्रसारण समिति के एग्जिट पोल में लिकुड को 36 और ब्लू एंड व्हाइट को 33 सीटें मिल सकती है। गौरतलब है कि इसराईल में एक साल के भीतर यह तीसरा संसदीय चुनाव है। इससे पहले हुए चुनावों में किसी भी दल बहुमत नहीं मिल सकी जिसके कारण देश में तीसरी बार चुनाव कराए गए हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News