गाजा में इजराइल ने की Air Strike, मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 10:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजराइल की सेना ने कहा है कि वह इस बात की जांच कर रही है कि क्या गाजा में सैन्य अभियान में हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की मौत हो गई। सेना ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि गाजा में अभियान के दौरान तीन आतंकवादी मारे गए, लेकिन उसने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया। सेना ने कहा कि तीनों की पहचान की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन वह इस संभावना की जांच कर रही है कि क्या उनमें से एक सिनवार था। सिनवार सात अक्टूबर, 2023 को इजराइल पर हमास के हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक था।

यरूशलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना के अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की गई। बहुत मुमकिन है कि इस एयरस्ट्राइक में हमास का चीफ याह्या सिनवार भी मारा गया है। हमास के 3 लड़ाकों की लाशें मिली हैं। इनमें से एक लाश याह्या सिनवार की हो सकती है। फिलहाल इसकी तस्दीक की जा रही है। DNA टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद सिनवार की मौत की पुष्टि की जाएगी।

हानिया, दाइफ की मौत के बाद सिनवार ही था हमास का चीफ
इससे पहले इजरायल पर 7 अक्टूबर 2023 को हमले के बड़े किरदारों की भी मौत हो चुकी है। इजरायल की एयरस्ट्राइक में हमास के पॉलिटिकल टीफ इस्माइल हानिया, हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ की मौत हो गई थी। इसी साल 31 जुलाई में हमास के मिलिट्री चीफ इस्माइल हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल होने तेहरान गए थे। समारोह के बाद हानिया तेहरान के अति सुरक्षा वाले सैन्य परिसर में रुके थे। रात में सोते समय उन्हें निशाना बनाया गया। ईरान ने इस हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया था। हालांकि, इजरायल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। हानिया की मौत के बाद हमास की टॉप लीडरशिप में सिर्फ सिनवार ही बचा था।

पहले भी किया गया था याह्या सिनवार की मौत का दावा
कुछ दिन पहले इजरायल की मिलिट्री इंटेलिजेंस ने दावा किया था कि सिनवार की मौत हो चुकी है। इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) का भी कहना था कि उन्होंने 21 सितंबर को गाजा में एक स्कूल पर हमला किया था। यहां हमास का कमांड सेंटर था। इस अटैक में 22 लोग मारे गए थे। ऐसे में आशंका थी कि सिनवार की मौत भी इसी एयरस्ट्राइक में हो गई। हालांकि, बाद में सिनवार के जिंदा होने के सबूत मिले थे। खुद IDF ने इसकी तस्दीक की थी। पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के रॉकेट हमलों के बाद याह्या सिनवार को सिर्फ एक बार ही देखा गया है। IDF के मुताबिक, सिनवार इस दौरान कई इजरायली बंधकों के साथ एक टनल से गुजर रहा था



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News