Breaking: ईराक से इजराइल पर दागी गई क्रूज मिसाइल, स्पेनिश नेता ने कहा- "यूरोपीय देश तोड़ दें इजराइल से हर रिश्ता"

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 03:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः गाजा के राफा शहर में  हमलों को लेकर पूरी दुनिया  में आलोचना झेल रहे इजराइल पर अब इराक की तरफ से   क्रूज मिसाइल  दागने का समाचार है। इजराइल रक्षा बलों ने कहा है कि उसने "पूर्व से दागी गई" क्रूज मिसाइल को मार गिराया है, जो उन रिपोर्टों की पुष्टि करता है कि प्रक्षेपास्त्र इराक से दागा गया था। सेना ने यह भी कहा है कि लेबनान से पार किए गए एक "संदिग्ध हवाई लक्ष्य" को कुछ समय पहले मार्गालियट के उत्तरी शहर में अलार्म बजने के बाद आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली द्वारा मार गिराया गया था। 

 

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) May 30, 2024

IDF ने पुष्टि की है कि इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया द्वारा दागी गई क्रूज मिसाइल को "पूर्व से दागा गया" था, जिसे सफलतापूर्वक रोक दिया गया। सेना ने यह भी कहा है कि लेबनान से पार किए गए एक "संदिग्ध हवाई लक्ष्य" को कुछ समय पहले मार्गालियट के उत्तरी शहर में अलार्म बजने के बाद आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली द्वारा मार गिराया गया था। मिलिशिया आम तौर पर गैर-पेशेवर या अंशकालिक सैनिकों की एक सेना या कोई अन्य लड़ने वाला संगठन है । इसके सदस्य किसी  भी देश  या  राज्य के नागरिक, जो नियमित, पूर्णकालिक सैन्य कर्मियों के पेशेवर बल के विपरीत जरूरत के समय सैन्य सेवा कर सकते हैं । 

 

इस बीच, स्पेनिश राजनीतिज्ञ इयोन बेलारा उर्टेगा एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह  यूरोपीय देशों  से इजराइल  के खिलाफ एक्शन लेने को कह रही हैं। उन्होंने कहा कि इजराइल सुरक्षित क्षेत्र माने जाने वाले क्षेत्र में शरणार्थियों को ज़िंदा जला रहा है।  यूरोपीय देशों को तुरंत इज़राइल के साथ सभी वाणिज्यिक और कूटनीतिक संबंध तोड़ देने चाहिए, अन्यथा यह नरसंहार हमेशा के लिए हमारी अंतरात्मा पर भारी पड़ेगा।इससे पहले इजराइल की सेना ने बुधवार को कहा कि उसने गाजा की मिस्र से लगती सीमा पर स्थित सामरिक रूप से अहम गलियारे पर नियंत्रण स्थापित कर लिया है। फिलाडेल्फी के नाम से जाना जाने वाला यह गलियारा पड़ोसी देश मिस्र की सीमा पर दक्षिणी गाजा शहर रफह के पास है। इस गलियारे पर नियंत्रण का संकेत है कि इजराइल ने दक्षिणी गाजा में अपना आक्रमण तेज कर दिया है जबकि हाल में आम नागरिकों की हुई मौतों के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयम बरतने की अपील की जा रही है।

PunjabKesari

यह कदम इजराइल के मिस्र के साथ संबंधों को जटिल बना सकता है क्योंकि मिस्र ने अपनी सीमा की ओर इजराइल के बढ़ते कदमों पर शिकायत की है। इससे पहले इजराइली सेना ने रफह सीमा मार्ग पर कब्जा कर लिया था, जो गाजा और मिस्र के बीच एकमात्र मार्ग है। यह गलियारा पूरी इजराइल-मिस्र सीमा के दोनों ओर एक बड़े असैन्यीकृत क्षेत्र का हिस्सा है। शांति समझौते के तहत, दोनों देशों को इस क्षेत्र में केवल सीमित संख्या में सैनिकों या सीमा रक्षकों को तैनात करने की अनुमति है। मिस्र और गाजा की सीमा पर स्थित यह गलियारा कुछ स्थानों पर करीब 100 मीटर चौड़ा है 14 किलोमीटर लंबा है। इस गलियारे से रफह से मिस्र को रास्ता जाता है।

PunjabKesari

मिस्र से गाजा में तस्करी करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगें इसी इलाके में स्थित हैं। सेना ने हालांकि, इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है। इससे पहले बुधवार को ही इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार त्ज़ाची हनेग्बी ने कहा था कि हमास के साथ गत आठ महीने से जारी युद्ध इस साल के अंत तक चलता रह सकता है। हानेग्बी ने ‘कान पब्लिक रेडियो' को बताया कि उन्हें हमास और छोटे इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने के लिए ‘आगामी सात महीनों तक लड़ाई जारी रहने की उम्मीद है'।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News