जिंदा है आतंक का सरगना अबू बक्र अल-बगदादी, पांच साल में पहली बार दिखा

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2019 - 11:35 PM (IST)

बगदाद: खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बक्र अल-बगदादी जिहादी संगठन द्वारा सोमवार को जारी एक वीडियो में पांच साल में पहली बार दिखाई दिया। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह वीडियो कब फिल्माया गया, लेकिन बगदादी ने पूर्वी सीरिया में आईएस के अंतिम गढ़ बागूज के लिए महीनों चली लड़ाई का जिक्र किया।

यह लड़ाई पिछले महीने ही समाप्त हुई। एक गद्दी पर बैठे और तीन लोगों को संबोधित करते हुए बगदादी ने कहा, बागूज की लड़ाई खत्म हो गई है। वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले किए गए हैं। बागूज की लड़ाई के बाद आतंकियों में डर इस कदर देखा गया था कि वे सैनिकों पर हमला करने की बजाय लाइन लगाकर सरेंडर करते जा रहे थे। सेना ने इन आतंकियों को सरेंडर कराकर 36 ट्रकों में इनके परिवारों के साथ रवाना किया था। इससे पहले आतंकियों पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाली सेना ने हवाई हमले किए थे।

अरबी मीडिया के मुताबिक, इस वीडियो में वह 19 अप्रैल को श्रीलंका में हुए हमलों का जिक्र कर रहा है। वह कह रहा है कि श्रीलंका में जो आत्मघाती हमले हुए थे वह न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए हमले का बदला था। आपको बता दें कि 2015 की शुरुआत  के बाद से ही बगदादी को सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया था। एक समय बगदादी के संगठन आईएसआईएस का कब्जा पूरे सीरिया पर था। लेकिन बाद में अमेरिका ने सीरिया में आईएस के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News