मोसुल पर मंडराया आईएस का संकट जल्द होगा खत्म, सेना शहर के निकट नगर में दाखिल

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2016 - 01:11 AM (IST)

बारतेला(इराक): इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चरमपंथियों द्वारा इराक के उत्तरी शहर किरकुक में हमला करने के एक दिन बाद शनिवार को इराकी सेना आईएस के नियंत्रण वाले शहर मोसुल के निकट के एक नगर में दाखिल हो गई। पिछले दो दिनों की हिंसक झड़पों में कम से कम 80 लोग मारे गए हैं जिनमें ज्यादातर सुरक्षाकर्मी शामिल हैं।
 

इस बीच, अमेरिकी रक्षा मंत्री एश कार्टर ने बगदाद में इराकी कमांडरों से मुलाकात कर मोसुल पर कब्जे में लेने की रणनीति पर चर्चा की। अमेरिका हवाई हमलों और जमीन पर सलाहकारों के माध्यम से इराकी सैनिकों की मदद कर रहा है। इराकी सेना ने कहा है कि उसकी नौवीं डिवीजन मोसुल के निकट के नगर हमदानिया में दाखिल हो गई और वहां के सरकारी भवन पर इराकी ध्वजा फहरा दिया। नगर के कुछ हिस्सों में अब भी इराकी सुरक्षा बलों को आईएस के चरमपंथियों के प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। 


इससे पहले इराकी सुरक्षा बलों ने उन 48 बंदूकधारियों को मार गिराया है, जिन्होंने किरकुक के कुछ हिस्सों पर अचानक हमला किया था। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली। ब्रिगेडियर जनरल खट्टाब उमर आरिफ ने एएफपी से कहा कि संघर्षों में 48 दाएश (आईएस) आतंकवादी मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि उनमें से कुछ ने खुद को विस्फोट में उड़ा लिया जब सुरक्षा बलों ने उन्हें घेर लिया।


विशेष आतंकवाद निरोधक और खुफिया इकाइयां आईएस के दर्जनों लड़ाकों में से कुछ की तलाश कर रही हैं, जिन्होंने शुक्रवार तड़के सरकारी इमारतों पर हमला किया था। किरकुक में हमले के बाद अब तक संघर्ष लगातार चल रहा है और शहर में कफ्र्यू लगा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News