ईरानी सांसद का सनसनीखेज खुलासा : हेलीकॉप्टर में पेजर फटने से हुई राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 01:43 PM (IST)

International  Desk: ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iranian ex President Ebrahim Raisi) की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई मौत को लेकर एक नया और सनसनीखेज दावा सामने आया है। ईरानी सांसद अहमद बख्शीश अर्दस्तानी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि रईसी जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे, उसमें मौजूद पेजर में विस्फोट होने के कारण यह हादसा हो सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि रईसी एक पेजर का उपयोग करते थे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह पेजर वही था, जिसे हिजबुल्ला द्वारा इस्तेमाल किया जाता था। मई 2024 में हुई इस हेलीकॉप्टर दुर्घटना में रईसी की मृत्यु हो गई थी। पहले बताया गया कि खराब मौसम और कोहरे जैसी परिस्थितियों के कारण दुर्घटना हुई। लेकिन अब सांसद अर्दस्तानी के इस दावे ने नई संभावनाओं को जन्म दिया है। उन्होंने संकेत दिया है कि जिस पेजर का इस्तेमाल लेबनान के हिजबुल्ला संगठन द्वारा किया जा रहा था, वही पेजर संभवतः रईसी के हेलीकॉप्टर में विस्फोट कर गया हो।


PunjabKesari

उन्होंने यह भी दावा किया कि ईरान की खुफिया एजेंसियों को इस मामले की जांच करनी चाहिए। सांसद के अनुसार, ईरान ने हिजबुल्ला को पेजर और वॉकी-टॉकी उपकरण खरीदने में मदद की थी। उन्होंने कहा, "ईरानी बलों ने हिजबुल्ला के पेजरों की खरीद में बड़ी भूमिका निभाई थी, और हो सकता है कि रईसी के पास भी वही पेजर रहा हो।" इस विस्फोट से जुड़े हमलों का संबंध इज़रायल से जोड़ा जा रहा है, लेकिन अभी तक इज़रायल ने इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। रईसी के पेजर इस्तेमाल करने की खबर तब सामने आई जब कुछ दिन पहले उनकी एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसमें उनके पास पेजर देखा गया था। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि वह पेजर हिजबुल्ला द्वारा इस्तेमाल किए गए उपकरणों जैसा था या नहीं। पेजर ब्लास्ट और वॉकी-टॉकी से जुड़े हमले के कारण लेबनान में भी एक बड़ी घटना हुई थी, जिसमें 35 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

 PunjabKesari

मई 2024 में हुए इस हेलीकॉप्टर हादसे के बाद कई वजहें सामने आईं, जिसमें मौसम, कोहरे, और तकनीकी खराबी जैसी बातें शामिल थीं। लेकिन अब सांसद द्वारा किए गए इस नए दावे के बाद यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या इस दुर्घटना में पेजर विस्फोट का हाथ था? ईरानी खुफिया एजेंसियों से इस मामले की जांच करने की मांग की जा रही है, ताकि रईसी की मृत्यु से जुड़े इस रहस्य का पर्दाफाश किया जा सके।  मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का भी जिक्र है कि पेजर और वॉकी-टॉकी हमलों के पीछे इजरायल का हाथ हो सकता है। हालांकि, इजरायल ने अब तक इन आरोपों का कोई आधिकारिक जवाब नहीं दिया है। इस मामले में पेजर विस्फोट और अन्य संदिग्ध गतिविधियों की जांच जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News